EV Charging Station in Delhi : सभी सरकारी ऑफिसों में लगाए जाएंगे EV चार्जिंग स्टेशन, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

EV Charging Station in Delhi : सभी सरकारी ऑफिसों में लगाए जाएंगे EV चार्जिंग स्टेशन, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

EV Charging Station in Delhi: दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि सभी सरकारी ऑफिसों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. ये जानकारी परिवहन मंत्री कैलाश गहलोश ने दी.

- Electric Vehicle

 दिल्ली सरकार (Delhi Government) के सभी कार्यालय भवनों में अब इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (Electric Vehicle Charging Station) होंगे. ये जानकारी राज्य के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Transport Minister Kailash Gehlot) ने दी. गौरतलब है कि यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब केजरीवाल सरकार दिल्ली को देश की "ईवी कैपिटल" (EV Capital) बनाने के इरादे के साथ आगे बढ़ रही है. इस आशय के लिए, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्ली ईवी पॉलिसी (EV Policy)  को भी नॉटिफाई किया, जिसमें कहा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को 2024 तक सभी नए वाहनों के पंजीकरण का 25% हिस्सा लेना होगा.

- ऑफिसों में काम करते हुए अपने वाहन चार्ज कर सकेंगे लोग

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि, “दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि अब शहर के सभी कार्यालयों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. यहां सरकारी कर्मचारियों के अलावा आम जनता भी अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे. लोग सरकारी कार्यालयों में काम करते हुए अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को काम पर आने के लिए प्रेरित करेंगे.'

- चार्जिंग स्टेशन कब बनकर होंगे तैयार?

मंत्री ने बताया कि, ये चार्जिंग स्टेशन तीन महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे. केजरीवाल सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक दिल्ली सरकार के सभी विभागों को उपयुक्त जगहों की पहचान करने और अपने परिसरों में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन लगाने को कहा गया है.

- परिवहन विभाग ने डिस्कॉम के साथ मिलकर सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया है

बता दें कि एक डिस्कॉम-पैनल वाले वेंडर के जरिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के लिए 6,000 रुपये प्रति चार्जिंग पॉइंट की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. परिवहन विभाग ने दिल्ली में डिस्कॉम के साथ मिलकर इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया है. गहलोत ने बताया कि, “इस सिंगल-विंडो प्रक्रिया का उपयोग कम और कम टैरिफ पर डिस्कॉम-पैनल वाले विक्रेताओं से ईवी चार्जर स्थापित करने के लिए किया जा सकता है। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी भी दी गई है। गहलोत ने कहा कि ईवी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए दिल्ली के निवासियों को सब्सिडी भी प्रदान की गई है.

- ईवी चार्जिंग स्टेशन के लिए दी गई है सब्सिडी

सिंगल-विंडो सिस्टम का इस्तेमाल कम और लो टैरिफ पर डिस्कॉम-पैनल वाले वेंडर से ईवी चार्जर इंस्टॉल करने के लिए किया जा सकता है. साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी भी दी गई है. गहलोत ने कहा कि ईवी चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए दिल्ली के निवासियों को सब्सिडी भी प्रदान की गई है.













  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M