5G Launch LIVE: 4G हुआ पुराना आया 5G का जमाना, अब 10 गुना होगी इंटरनेट स्पीड, थोड़ी देर में PM मोदी करेंगे लॉन्च :

5G Launch LIVE: 4G हुआ पुराना आया 5G का जमाना, अब 10 गुना होगी इंटरनेट स्पीड, थोड़ी देर में PM मोदी करेंगे लॉन्च :

PM Narendra Modi Launch 5G In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में भारत में 5G सर्विसेस को लॉन्च करेंगे. इसके साथ ही लोगों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा. 5G नेटवर्क पर आपको बेहतर वॉइस क्वालिटी और कनेक्टिविटी के साथ तेज स्पीड इंटरनेट मिलेगा. 4G के मुकाबले इस पर 10 गुना ज्यादा  स्पीड मिलेगी.
लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च होने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 की शुरुआत करते हुए देश  में 5G सर्विस भी लॉन्च करेंगे. इस लॉन्चिंग के साथ भारत भी उन देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा, जहां लेटेस्ट जेनरेशन की टेलीकॉम सर्विसेस मिलेंगी.  
इंडियन मोबाइल कांग्रेस की शुरुआत 1 अक्टूबर दिल्ली के प्रगति मैदान में हुई है. यह कार्यक्रम 4 अक्टूबर तक चलेगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं और विभिन्न कंपनियों को स्टॉल पर उपकरणों के बारे में जानकारी ले रहे हैं.  
हालांकि, शुरुआत में देश के सभी शहरों में 5G नेटवर्क उपलब्ध नहीं होगा. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत कई शहरों में शुरुआती सर्विस मिलेगी, जिसका जिसका विस्तार अगले साल के अंत तक पैन इंडिया लेवल पर होगा. फिलहाल मेट्रो शहरों में 5G कनेक्टिविटी मिलेगी.  
किन लोगों को मिलेगी 5G सर्विस?
5G यूज करने के लिए आपको नए सिम कार्ड की जरूर फिलहाल नहीं होगी. आप अपने पुराने सिम पर ही नई सर्विस यूज कर सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपके फोन में 5G सपोर्ट होना जरूरी है. 5G सपोर्ट ही नहीं इसमें उन बैंड्स का भी होना जरूरी है, जिस पर सर्विस उपलब्ध होगी.
भारत में लॉन्च हुए बहुत से मोबाइल 5G स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले के हैं. ऐसे में आपको चेक कर लेना चाहिए कि आपके फोन में कौन-कौन से बैंड्स मिलते हैं और आपका ऑपरेटर किन बैंड्स पर सर्विस प्रोवाइड करेगा.  
क्या होगा नया?  
ऐसा नहीं है कि 5G नेटवर्क पर आपको सिर्फ तेज स्पीड इंटरनेट मिलेगा. ये इस सर्विस का मात्र एक पहलू है. 5G नेटवर्क पर आपको हाई स्पीड डेटा के अलावा,बेहतर टेलीकॉम सर्विसेस और कॉल कनेक्टिविटी मिलेगी. यानी नए नेटवर्क पर हाई स्पीड डेटा के अलावा बेहर कॉल और कनेक्टिविटी मिलेगी. कुल मिलाकर इस नेटवर्क पर आपको टेलीकॉम एक्सपीरियंस बेहतर होगा.
लंबे समय से था लोगों को इंतजार
5G स्पेक्ट्रम नीलामी जुलाई में हुई थी और उसके बाद से ही लोगों को 5G सर्विसेस का इंतजार था. आखिरकार भारत में भी 5G सर्विसेस की शुरुआत हो रही है. हालांकि, इसका पैन इंडिया एक्सपैंशन होने में वक्त लगेगा. जियो और एयरटेल दोनों ही टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विसेस ऑफर करेंगी.
इस लिस्ट में वोडाफोन आइडिया भी शामिल है, लेकिन कंपनी ने 5G लॉन्चिंग पर ज्यादा जानकारी नहीं दी है. जियो की सर्विस शुरुआत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और और चेन्नई में मिलेगी. कंपनी अगले साल के अंत तक सर्विस का विस्तार अन्य राज्य में करेगी.
शुरुआत में टेलीकॉम सर्विसेस प्रोवाइडर्स का फोकस बड़े शहर ही  होंगे. वहीं एयरटेल ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है. हाल में कंपनी के CEO ने एक लेटर लिख जानकारी दी थी कि कंज्यूमर्स 5G सर्विसे के लिए तैयार रहें. उन्हें मौजूदा सिम कार्ड पर ही 5G की सर्विस भी मिलेगी. हालांकि, इसे यूज करने के लिए उनके पास 5G फोन होना भी जरूरी है.


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M