दिवाली 2022 : अयोध्या में फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 17 लाख दीये जममगाएंगे, सवा लाख गोबर के दीये रोशनी बिखेरेंगे :

दिवाली 2022 : अयोध्या में फिर बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 17 लाख दीये जममगाएंगे, सवा लाख गोबर के दीये रोशनी बिखेरेंगे :

        अयोध्या में भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जममगाएंगे. करीब 17 लाख 'दीये' (मिट्टी के दीपक) अयोध्या को रोशन करेंगे. ये एक नया विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है. पिछले साल अयोध्या में 12 लाख दीये जलाए गए थे. तब राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्ज्वलित हुए थे. 22, 23 और 24 को अयोध्या में कई देश की रामलीला का मंचन होगा जिसमें 7       विदेशी रामलीला के अलावा 9 प्रदेश की रामलीला के कलाकार मंचन करेंगे इसके अलावा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे.       

        प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या एक बार फिर दीपावली मनाने के लिए तैयार है. यूपी सरकार दिवाली को लेकर खास तैयारियों में जुटी है. बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद अयोध्या का दौरा किया और दीपावली की पूर्व संध्या पर 23 अक्टूबर को होने वाले दीपोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की. सीएम ने यहां तीन घंटे का समय बिताया. सीएम ने राम मंदिर में माथा टेका और इंजीनियरों को जरूरी निर्देश दिए. इसके साथ ही मंदिर निर्माण की प्रगति का जायजा लिया.     

        जानकारी के मुताबिक, भव्य और दिव्य दीपोत्सव समारोह में इस बार गाय के गोबर से बने 1.25 लाख से ज्यादा दीपक जममगाएंगे. करीब 17 लाख 'दीये' (मिट्टी के दीपक)   अयोध्या को रोशन करेंगे. ये एक नया विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है. पिछले साल अयोध्या में 12 साल दीये जलाए गए थे. तब राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्ज्वलित हुए थे. रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीए जलाए गए थे. दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी. 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीयों को जलाया था. इसमें 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ था.     

        अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को छठे दीपोत्सव की बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही संतों से भी कार्यक्रम में सहयोग करने की अपील की.. मुख्यमंत्री ने राम कथा पार्क के ओपन-एयर ऑडिटोरियम का दौरा किया और अफसरों से दीपोत्सव कार्यक्रम में संतों और अन्य गणमान्य लोगों के बैठने की जरूरी व्यवस्था करने के लिए कहा.


- अयोध्या में बनाए गए हैं तीन हैलीपेड :    

        अयोध्या में वीआईपी मूवमेंट की भी तैयारी की जा रही है. इसके लिए तीन हैलीपेड बनाए गए हैं. बुधवार को सीएम ने साकेत कॉलेज परिसर में बन रहे तीनों हेलीपैड, राम की पैड़ी और सरयू आरती स्थल का भी निरीक्षण किया. दरअसल, इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीपोत्सव में शामिल होने की संभावना है. हालांकि, जिला प्रशासन ने अभी तक उनके दौरे की पुष्टि नहीं की है.


- हनुमान चालीसा के नए एडिशन का होगा लोकार्पण :    

        बता दें कि यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल में ये पहला दीपोत्सव है. इस अवसर पर सीएम अयोध्या में फेमस सिंगर सोनू निगम द्वारा गाए गए श्री हनुमान चालीसा के नए एडिशन का भी लोकार्पण करेंगे. सरकार की तरफ से कहा गया है कि 'हनुमान चालीसा का यह गायन मधुर, सुखदायक और भव्य है.यह भी संभावना जताई जा रही है कि कार्यक्रम में सोनू निगम खुद प्रस्तुति देने के लिए आ सकते हैं.

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M