गूगल असिस्टेंट क्या है? गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट क्या है? गूगल असिस्टेंट क्या है?

Gooogle Assistant एक voice-controlled smart assistant है Google की अपनी है।

    देखा जाये तो ये originally एक extension है Google Now का – जिसे की design किया गया है personal इस्तमाल के लिए. ये Google की existing “OK Google” voice controls का एक expansion है.

    Google Assistant दोनों Text और Voice को support करता है operate करने के लिए. साथ में ये Users को flexibility प्रदान करता है उनसे आसान ढंग से conversation कर और उनके सभी जरूरतों को जिन्हें वो कर सकते हैं उसे पूर्ण करता है. सच में यह वाकई में एक personal assisant से भी बढ़कर है.

    Google assistant kya hai : 2016 में Google के I / O डेवलपर सम्मेलन में Google Assistant  की घोषणा की गई थी, और उसी वर्ष अक्टूबर में पिक्सेल फोन पर अपनी आधिकारिक शुरुआत की। यह कम से कम 1GB RAM, या Android 6.0+ और कम से कम 1.5GB RAM के साथ Android 5.0+ चलाने वाले सभी हैंडसेट पर उपलब्ध है। समर्थित फोन में Google Play सेवाएं भी स्थापित होनी चाहिए और कम से कम 720p डिस्प्ले होना चाहिए।
Google assistant kya hai : Google Assistant गूगल का वर्चुअल हेल्पर है। यह आपको तेजी से काम करने की अनुमति देता है। आप स्क्रीन पर अपनी उंगली को एक अरब बार टैप करके मैन्युअल रूप से कार्य करने के बजाय वॉयस कमांड का उपयोग कर सकते हैं।

    Google Assistant स्मार्ट है और Android के साथ बहुत अच्छी तरह से एकीकृत है। यह ऐप्स खोल सकता है, संदेश भेज सकता है, कॉल कर सकता है, एक विशिष्ट गीत चला सकता है, मौसम की जांच कर सकता है, स्मार्ट उपकरणों को नियंत्रित कर सकता है, टाइमर सेट कर सकता है, सामान्य जानकारी प्राप्त कर सकता है, अलार्म सेट कर सकता है और कई अन्य चीजें कर सकता है।

Google Assistant को कैसे सेट अप और इस्तेमाल करें :

Assistant को सक्षम करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण निर्देश:

-    Google ऐप  ओपेन करें।

-    स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में स्थित account image button पर टैप करें।

-    उसमेसे Settings सेलेक्ट करे।

-    Google Assistant के लिए प्रमुख।

-    General पर टैप करें।

-    Google Assistant टॉगल सक्षम करें।

    अब जब Assistant चालू हो गई है, तो इसे फिर से शुरू करने का समय आ गया है। आप या तो “ओके, गूगल” या “हे, गूगल” कहकर और फिर अपनी आज्ञा बताकर ऐसा कर सकते हैं। इसका एक उदाहरण होगा, “ओके, गूगल। मेरा नाम क्या है।”

    ध्यान रखें कि इसके लिए काम करने के लिए कुछ फोन को अनलॉक करना होगा। यदि आपके द्वारा कोई आदेश कहे जाने पर स्क्रीन बंद हो जाती है, तो Google सहायक इसे सुनेगा, लेकिन अनुरोधित कार्य करने से पहले आपसे फ़ोन को अनलॉक करने के लिए कह सकता है। यह एक कष्टप्रद विशेषता है जो सुरक्षा कारणों से है।

Assistant को configure करकैसे पता करें की आपके Phone में Google Assistant है या नहीं?

    इसके पता करने के लिए की आपके Phone में Google Assistant है या नहीं आपको अपने Phone के सामने बोलना होगा “Ok Google” या फिर आप manually भी Home Button को press-और-hold कर सकते हैं. यही Assistant का starting point होता है, इसके बाद आप उसमें कुछ भी चीज़ type या बोल सकते हैं और ऐसा करने से वो Assistant जरुर से respond करेगा.अक्सर पाया गया है की, आपके Andorid Device को set-up करने के दौरान, आपको Google ने को prompt करेगा.

-    Google Assistant के साथ काम करने वाले डिवाइस :
स्मार्ट सुरक्षा कैमरे: जबकि कुछ कैमरों में Google सहायक अंतर्निहित होता है – जैसे नेस्ट कैम आईक्यू – उनमें से अधिकांश स्मार्टफोन या स्मार्ट डिस्प्ले डिवाइस के साथ सबसे अच्छे से काम करते हैं। इस तरह, आप देख सकते हैं कि आपके पिछवाड़े या किचन में क्या चल रहा है। रुचि रखने वाले आपके द्वारा प्राप्त किए जा सकने वाले सर्वोत्तम सुरक्षा कैमरों की जांच कर सकते हैं।

लैंप और लाइट बल्ब: यदि आप अपना स्मार्ट होम सेट करना शुरू कर रहे हैं, तो एक लैंप या कुछ लाइट बल्ब प्राप्त करना जो सहायक के साथ काम करते हैं, एक स्मार्ट और किफायती कदम है। जब आप सड़क पर हों, तब भी आप वॉयस कमांड से लाइट को चालू / बंद कर पाएंगे। आप एक स्मार्ट प्लग का विकल्प भी चुन सकते हैं, जो आपको किसी भी डंब लैंप को आधे स्मार्ट में बदलने की अनुमति देता है।

हेडफ़ोन: कई हेडफ़ोन सहायक के साथ काम करते हैं, जिनमें नवीनतम Google Pixel Buds A-Series और Sony का लोकप्रिय WH-1000XM4 शामिल है। आप सहायक को एक बटन के टैप/प्रेस के साथ बुला सकते हैं और उसे एक गाना छोड़ने, वॉल्यूम बढ़ाने, और बहुत कुछ करने के लिए कह सकते हैं

स्मार्टवॉच: Google के Wear OS पर चलने वाली स्मार्टवॉच Google Assistant के साथ काम करती हैं। यह कई अन्य चीजों के अलावा, मौसम की जांच करने, एक रन को ट्रैक करने या रिमाइंडर सेट करने के काम आता है। स्मार्टवॉच उतनी लोकप्रिय नहीं हैं जितनी कुछ ने उनसे बनने की उम्मीद की थी, लेकिन उनके पास अभी भी एक वफादार अनुयायी है |


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M