Breaking News:

एक महीने से सुरक्षा नहीं दे रही सरकार: जगन्नाथ मंदिर की करोड़ों की जमीन मुसलमानों को बेचने के घोटाले का पर्दाफाश करने वालों का गला काटने की धमकी :

एक महीने से सुरक्षा नहीं दे रही सरकार: जगन्नाथ मंदिर की करोड़ों की जमीन मुसलमानों को बेचने के घोटाले का पर्दाफाश करने वालों का गला काटने की धमकी :

हर साल आषाढ़ी बीजा दिवस पर, भगवान जगन्नाथ अपने बड़े भाई बलदेवजी और बहन सुभद्राजी के साथ शहरवासियों को दर्शन देने के लिए अहमदाबाद शहर का चक्कर लगाते हैं। पिछले कुछ समय से यह विवाद खड़ा हो गया है कि जगन्नाथ मंदिर की करोड़ों की जमीन मुसलमानों को पट्टे पर दी गई है। यह विवाद अब हाईकोर्ट तक पहुंच गया है, लेकिन यहां इसकी चर्चा नहीं होगी। लेकिन यह विहिप के पूर्णकालिक कार्यकर्ता धर्मेंद्रभाई पटेल (भवानी) का है जो लड़ रहे हैं। यहां बताना होगा कि उन्हें उदयपुर की कन्या की तरह गला काटने की धमकियां मिल रही हैं. इससे भी गंभीर बात यह है कि उसने एक महीने से अधिक समय से पुलिस सुरक्षा की मांग की है, लेकिन गुजरात पुलिस ने अभी तक उसे सुरक्षा प्रदान नहीं की है। धर्मेंद्रभाई ने 15 अगस्त को गुजरात के मुख्यमंत्री, गृह राज्य मंत्री के साथ-साथ राज्य के डीजीपी, शहर के पुलिस आयुक्त और अन्य को आवेदन दिया है और सुरक्षा मांगी है.


शहर के पुलिस आयुक्त संजय श्रीवास्तव से फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया। यानी उसने फोन रिसीव करने का मैसेज भी भेजा था। लेकिन जब से उसने फोन नहीं उठाया, हम बात नहीं कर सके।


अहमदाबाद के जमालपुर में जगन्नाथ मंदिर की भूमि पर हुए विवाद की सच्चाई का पता लगाने के लिए दिव्या भास्कर द्वारा एक जांच की गई थी। फिर धर्मेंद्रभाई भवानी को फेसबुक के जरिए विधर्मियों द्वारा धमकाया जा रहा है। इतना ही नहीं, इस संबंध में पुलिस सुरक्षा प्राप्त करने के लिए राज्य के अधिकारियों को उनके आवेदन के बावजूद उन्हें पुलिस सुरक्षा नहीं दी गई थी, इसलिए दिव्य भास्कर ने धर्मेंद्रभाई भवानी के साथ बातचीत की।


- विश्व हिंदू परिषद के पूर्णकालिक कार्यकर्ता धर्मेंद्रभाई भवानी के साथ प्रश्नोत्तर


आपको किसने, कब और कैसे धमकाया?
धर्म, लव-जिहाद जैसे विषयों पर विश्व हिंदू परिषद के काम के लिए मुझे देश और गुजरात के भीतरी इलाकों में जाना पड़ता है। पिछले 15 अगस्त को उजैर खान नाम की फेसबुक आईडी ने मेरे फेसबुक पर इस सच्चाई को उजागर करने के कार्य से हाथ खींच लिया और हमें जान से मारने की धमकी दी गई। फिर 22 अगस्त को इस्माइल खान नाम के शख्स की फेसबुक आईडी से धमकी दी गई। इससे पता चला कि मेरे सिर का एक कार्टून भेजा गया था। इसी विचारधारा से उदयपुर के कनैया का सिर काटा गया, विचारधारा इस विषय में काम कर रही है।


धमकी मिलने के बाद आपने क्या किया?
गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय, गुफा राज्य मंत्री, डीजीपी, शहर पुलिस आयुक्त, पालदी पुलिस स्टेशन ने इस संबंध में सुरक्षा के लिए आवेदन किया है. हमारे संबंधित पदाधिकारियों ने हमें सुरक्षा प्रदान करने के लिए गुजरात के गृह राज्य मंत्री को भी सौंप दिया है। कोई यह नहीं सोचता कि सुरक्षा नहीं मिली तो हम चले जाएंगे।हम ऐसी धमकियों से नहीं डरते। हम उम्मीद करते हैं कि सरकार हमारी लड़ाई को मजबूती से आगे बढ़ाने के लिए हमें सुरक्षा देकर हमारा समर्थन करेगी। सच्चाई का समर्थन करें। कहा जाता है कि यह सरकार हिंदुओं की सरकार है। सरकार मंदिरों को बचाने की परंपरा है, लेकिन सरकार की इच्छा ही इसे साबित कर सकती है।


क्या आप सुरक्षित थे?
नहीं मुझे अभी तक कोई सुरक्षा नहीं मिली है। मैं सरकार से अनुरोध करता हूं कि चैरिटी कमिश्नर के आदेश को कायम रखते हुए स्वत: संज्ञान लेते हुए एक कमेटी का गठन किया जाए। समिति अहमदाबाद में जगन्नाथ मंदिर की भूमि के साथ-साथ अन्य मंदिरों की संपत्तियों का सर्वेक्षण करे और आने वाले दिनों में सच्चाई सामने लाए।


आपको कब और कैसे पता चला कि जगन्नाथ मंदिर की जमीन बिक गई है?
लैंड जिहाद एक चुनौती है और पूरे देश में एक सुनियोजित साजिश है। यह मामला सितंबर-2019 में मेरे संज्ञान में आया था।


किस क्षेत्र में कितनी जमीन को कितने में बेचा गया?
अहमदाबाद में बारह सर्वे नंबर हैं, जिनमें से 10 सर्वे नंबर बहरामपुरा इलाके के हैं और दो सर्वे नंबर दानिलिमदा इलाके के हैं. यह बारह सर्वेक्षण संख्या 2 लाख 97 हजार वर्ग मीटर भूमि है। इन जमीनों को निगम और दानदाताओं ने गाय के चारे के लिए दान में दिया था।आज जमीन की कीमत कितनी होगी, यह कहना असंभव है। मंदिर के रखवालों ने इतनी महंगी जमीन मुस्लिम खरीददारों को देने का पाप किया है। गाय के मुंह से घास निकालने का काम किया।


क्या आपने जगन्नाथ मंदिर के अधिकारियों से बात करने के बाद बात की?
मैं जगन्नाथ मंदिर के प्रशासकों से मिलने गया था। बहुत गुहार लगाई, लेकिन मंदिर संचालक तैयार नहीं हुए। यह लैंड जिहाद की साजिश है। आने वाले दिनों में मंदिर पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। मंदिर हिंदू धर्म के साथ-साथ गाय माता और मंदिर भूमि की रक्षा के लिए यह लड़ाई जरूरी है, लेकिन वे नहीं समझे।


फिर आपने क्या किया, इसका क्या हुआ?
अक्टूबर-2019 में चैरिटी कमिश्नर में शिकायतकर्ता बनकर विश्व हिंदू परिषद की ओर से लड़ने का फैसला किया। हमारे अलावा अन्य भक्तों ने चैरिटी कमिश्नर में शिकायत की थी। इसके साथ ही हमने पीएमओ, देश के गृह मंत्री, गुजरात के मुख्यमंत्री, राजस्व मंत्री, गृह राज्य मंत्री से शिकायत की.


चैरिटी कमिश्नर द्वारा आपके पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद क्या हुआ?
 गुजरात राज्य चैरिटी कमिश्नर वाई.एम. शुक्ला ने दिया फैसला इस फैसले में मंदिर की जमीन से जुड़े सभी समझौते रद्द कर दिए गए हैं। यह जमीन अहमदाबाद के बहरामपुरा और दानिलिमदा में स्थित है। इस फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील दायर की गई है।


चैरिटी कमिश्नर के फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में कौन गया, मामले की वर्तमान स्थिति क्या है?
जगन्नाथ कंसल्टेंसी के नाम से उच्च न्यायालय में एक अपील दायर की गई थी, जिसके मालिक उस्मान गनीभाई घांची हैं। जगन्नाथ कंसल्टेंसी भले ही किसी हिंदू के स्वामित्व में हो, लेकिन यह हिंदू नहीं है। जगन्नाथ कंसल्टेंसी जैसा हिंदू नाम रखकर लैंड जिहाद की साजिश को हिंदू समाज के खिलाफ सफलतापूर्वक चुनौती दी गई है। तब जगन्नाथ कंसल्टेंसी के मालिक और अन्य ने उच्च न्यायालय में अपील दायर की।दुख की बात तो यह है कि मंदिर प्रशासक महेंद्र झा ने हाईकोर्ट में जवाब दाखिल किया है कि मंदिर की जमीन मुस्लिम भाइयों के हाथ में जाए. हम भी एक पक्ष के रूप में शामिल होने के लिए आवेदन करके अपील में शामिल हुए हैं। मामला फिलहाल हाई कोर्ट में चल रहा है, इसलिए मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकता।


आपने और क्या कदम उठाए?
उत्तर हमने सरकार के पास लोकायुक्त में भूमि खरीददारों और विक्रेताओं द्वारा 11 करोड़ से अधिक की स्टांप शुल्क चोरी के संबंध में एक याचिका भी दायर की है। यह खरीदार और विक्रेता के खिलाफ न्याय और कार्रवाई की मांग करता है। अगर हमें न्याय नहीं मिला तो हम इसे लेकर भी हाईकोर्ट जाएंगे।


क्या है पूरा मामला...
जगन्नाथ मंदिर के ट्रस्टी दिलीपदासजी ने किस भूमि को पट्टे पर दिया था?
जगन्नाथ मंदिर सोल ट्रस्टी और महामंडलेश्वर महंत दिलीपदासजी जाकिरुद्दीन सदरुद्दीन कुरैशी के साथ 100 रुपये के टिकट पर दिनांक 12-जनवरी-2016, अहमदाबाद-5 (नरोल) के शहर तालुका की मोजे-बेहरामपुरा सीमा में राजस्व सर्वेक्षण संख्या। 6779 वर्ग मीटर या 8110 वर्ग मीटर पुरानी स्थिति वाली असिंचित भूमि जिसमें 239 कुल स्वतंत्र स्वामित्व, एक तरफ का कब्जा और कब्जा है।इसमें से 2744 वर्ग मीटर या 3282 वर्ग मीटर जमीन एक तरफ मंदिर ने दूसरी तरफ जाकिरुद्दीन को लीज पर दी है। इस जमीन का किराया 25 हजार रुपए प्रतिमाह तय किया गया है। कुरैशी ने 50 लाख रुपये जमा के रूप में इस इरादे से दिए हैं कि मासिक किराया राशि जमा की ब्याज राशि से एक तरफ मंदिर में जाएगी। यदि ब्याज किराये की राशि से अधिक है तो इस जमा पर जकुरुद्दीन का कोई अधिकार नहीं होगा और जमा राशि पर उसका कोई अधिकार या अधिकार नहीं होगा।दूसरी ओर, कुरैशी इस भूमि का अपनी इच्छानुसार उपयोग, निर्माण और विकास करने के हकदार हैं। इसमें मंदिर को किसी भी प्रकार की हलचल, विवाद या धरना नहीं देना चाहिए या कोई आपत्ति नहीं लेनी चाहिए। जब तक कुरैशी संपत्ति को किराए पर देने को तैयार है, तब तक मंदिर को पट्टा समझौते को समाप्त करने या संपत्ति का कब्जा वापस लेने या उस पर कोई विवाद करने की आवश्यकता नहीं है। दूसरी ओर, जाकिरुद्दीन कुरैशी जमा राशि या किराये की राशि की वापसी के लिए नहीं पूछने जा रहे हैं और इसे लेकर कोई विवाद नहीं है।


समझौते का क्या हुआ?
उप पंजीयक कार्यालय में जगन्नाथ कंसल्टेंसी के एकमात्र मालिक यासीन गनीभाई घांची के साथ जगन्नाथ मंदिर के एकमात्र ट्रस्टी के रूप में महंत दिलीपदासजी द्वारा किए गए असाइनमेंट में कहा गया है कि अहमदाबाद मुन। मोजे शाहवाड़ी, नवी शाहवाड़ी और रानीपुर के कुल 160 बीघे और 8.05 गुंठा के काश्तकारी अधिकारों के बदले, यह भूमि मंदिर को स्थायी पट्टेदार के रूप में 4-12-1992 से दी गई थी। मंदिर यह भूमि जो बेहरामपुरा सीमा सर्वेक्षण नं. 138(पुराना सर्वे क्रमांक 160,161, 172 से 178, 181 से 193, 221 से 224) का प्लॉट क्रमांक 136 53 बीघा क्षेत्र व 10.1-3 गुंठा भूमि काश्तकार के रूप में रखा गया है। स्वेज फार्म के रूप में जानी जाने वाली इस औद्योगिक उद्देश्य वाली गैर-कृषि भूमि में ब्लॉक-सेक्टर-ए की लगभग 24111 वर्ग मीटर की स्थायी लीजहोल्ड औद्योगिक भूमि शामिल है, जिसमें दानिलिमदा साउथ ड्राफ्ट टाउन प्लानिंग स्कीम नं। 38-2 हुआ है। इस जमीन को लेकर समझौता हो गया है। इस हिसाब से मासिक किराया 1,65,000 तय किया गया है। यासीन घांची ने इस जमीन के तहत मंदिर को जमा के तौर पर 7.75 करोड़ रुपये दिए हैं। इस जमा राशि की ब्याज आय को इस भूमि की किराये की राशि के रूप में माना जाना है, लेकिन यदि ब्याज दर में उतार-चढ़ाव होता है, तो उस स्थिति में जो भी ब्याज प्राप्त होता है उसे किराया माना जाता है। यासीन घांची, जिन्होंने मंदिर से इस राशि की वसूली के लिए लिखा है, कोई कार्रवाई नहीं करना है और न ही वह मंदिर से इसे वसूलने का हकदार है।


चैरिटी कमिश्नर का जनादेश क्या है?
चैरिटी कमिश्नर वाई.एम. शुक्ला ने दिनांक 7-जनवरी-2020 के एक फैसले में कहा कि जिन लोगों के पास ट्रस्ट की संपत्ति है, उन्हें कानून का शासन, सार्वजनिक शांति और पवित्रता बनाए रखने के उद्देश्य से संपत्ति का कब्जा ट्रस्ट को सौंपना चाहिए और यदि ट्रस्ट चाहता है अपनी संपत्तियों के साथ भाग लेने के लिए, उन्हें बॉम्बे चाहिए पब्लिक ट्रस्ट एक्ट -1950 के प्रावधान के अनुसार उचित प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए।


23 पेज के फैसले में चैरिटी कमिश्नर ने आगे कहा है कि सर्वे नं। ट्रस्ट संपत्ति से संबंधित कोई भी दस्तावेज धारा 138, 322, 323, 324, 237-1, 230,231, 234, 232, 233 और 229 के तहत - लीज समझौता और मामले में किराया सुरक्षा समझौता पूरी तरह से वैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन है। ट्रस्ट एक्ट और इसलिए इस तरह का संकल्प लिया कि इन संपत्तियों की बिक्री के अलावा कुछ नहीं।ट्रस्टियों के साथ-साथ सलाहकारों ने जानबूझकर चैरिटी कमिश्नर से पूर्व अनुमोदन प्राप्त करने के लिए चैरिटी कमिश्नर के पास जाने से परहेज किया है और इसलिए संपूर्ण लेनदेन और लेनदेन अनधिकृत है, इसमें कोई कानूनी बल नहीं है और इसलिए यह अप्रवर्तनीय है। फैसले में आगे कहा गया कि कलेक्टर अधिकारियों और मुनि. निगम उचित कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है और वे कोई भी प्रवेश न करने के लिए भी स्वतंत्र हैं और उचित प्रक्रिया और कार्रवाई के बाद किसी भी आवश्यक प्रविष्टि को रद्द कर दिया जाना चाहिए।

- जगन्नाथ मंदिर के ट्रस्टी दिलीपदासजी और जाकिरुद्दीन कुरैशी के बीच लीज एग्रीमेंट
- जगन्नाथ मंदिर के ट्रस्टी दिलीपदासजी और यासीन घांची के बीच समझौता
- चैरिटी कमिश्नर का आदेश
- लोकायुक्त के सामने विहिप कार्यकर्ता द्वारा की गई शिकायत
- धर्मेंद्रभाई भवानी की सुरक्षा के लिए नगर पुलिस आयुक्त सहित अधिकारियों के समक्ष आवेदन
- विश्व हिंदू परिषद ने राज्य के गृह मंत्री से विहिप कार्यकर्ता को सुरक्षा प्रदान करने का अनुरोध किया


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M