फ़ोटो ऐप में नए फ़ीचर आ रहे हैं, ख़ासकर यादें

फ़ोटो ऐप में नए फ़ीचर आ रहे हैं, ख़ासकर यादें

अगर आप गूगल फोटोज सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी- लंबे समय के बाद इस सर्विस में एक बड़ा अपडेट आ रहा है। अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पता चल जाएगा कि ऐप ओपन में सबसे ऊपर मेमोरी सेक्शन मिलता है । अगर हम सालों से अपने फोटो और वीडियो को फोटो में अपलोड कर रहे हैं तो, एक-दो साल से पंद्रह साल पुरानी तस्वीरें भी खींची और दिखाई जाती हैं। जैसे अगर आप 4-5 साल पहले इसी हफ्ते के दौरान किसी टूर पर गए थे तो उस समय की तस्वीरें अपने आप हमारे सामने आ जाती हैं। पुरानी यादों को ताजा करने का यह एक शानदार तरीका है!
फोटोज के नए अपडेट में मेमोरीज सेक्शन को नया रूप दिया गया है। वर्तमान में, स्मृति खंड पुराने दौरों, घटनाओं, जन्मदिनों आदि को दिखाता है, साथ ही परिवार के विभिन्न सदस्यों पर स्पॉटलाइट, किसी व्यक्ति के बचपन से लेकर युवावस्था तक की तस्वीरें, यदि कोई हो, और उनकी यात्रा को दर्शाने वाली एक तस्वीर दिखाता है।गूगल फोटोज का सिस्टम ऐसी पुरानी यादों को छांटने या फोटो-वीडियो-कोलाज आदि बनाने का काम अपने आप करता है। गूगल फोटोज का सिस्टम ऐसी पुरानी यादों को छांटने या फोटो-वीडियो-कोलाज आदि बनाने का काम अपने आप करता है।
नया अपडेट नई शैली में नए प्रकार की मेमोरी और मेमोरी पर केंद्रित है। इसमें वीडियो पर भी ज्यादा फोकस है। अगर आपने बहुत समय पहले फोटो में एक लंबा वीडियो अपलोड किया है, तो वीडियो का एक स्निपेट बनाकर या लंबाई कम करने के लिए वीडियो को ट्रिम करके भी दिखाया जाएगा। जब हम तस्वीरों को मेमोरी में देखते हैं, तो उनमें थोड़ा सा जूम जोड़ा जाएगा, जिससे फोटो ज्यादा डायनेमिक दिखे।
ये सभी नई रचनाएँ मूल फ़ोटो या वीडियो को बरकरार रखती हैं। अब यादों में मौजूद तस्वीरों को बाएं या दाएं स्वाइप किया जा सकता है। नए अपडेट में इसे ऊपर या नीचे स्वाइप भी किया जा सकता है। थोड़ी देर बाद कुछ यादें नरम वाद्य संगीत भी जोड़ देंगी। इसके अलावा गूगल फोटोज में हमारे पसंदीदा फोटो में से एक से ज्यादा फोटो को सेलेक्ट करने और उनका कोलाज बनाने की भी सुविधा है। नए अपडेट में कोलाज एडिटर को और पावरफुल बनाया गया है। यदि आप फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं और अपने द्वारा खींची गई तस्वीरों को पीछे मुड़कर देखते हैं, तो Google फ़ोटो अभी सबसे अच्छी सेवा है!


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M