Breaking News:

बदल जाएंगे प्लेटफॉर्म के 'नियम-कानून', Twitter खरीदने के बाद क्या करेंगे Elon Musk?

बदल जाएंगे प्लेटफॉर्म के 'नियम-कानून', Twitter खरीदने के बाद क्या करेंगे Elon Musk?

Elon Musk Twitter News: एलॉन मस्क और ट्विटर पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में बने हुए हैं. मस्क ने पहले तो ट्विटर में हिस्सेदारी खरीदी और अब पूरे ट्विटर को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं. क्या होगा अगर एलॉन मस्क Twitter को खरीद लेते हैं.

Twitter पिछले कुछ दिनों से चर्चा में बना हुआ है और इसकी वजह Tesla CEO एलॉन मस्क है. कुछ दिनों से वह ट्विटर को लेकर लगातार ट्वीट और पोल पोस्ट कर रहे थे और फिर अचानक से SEC फाइलिंग में खुलासा हुआ कि Elon Musk ने ट्विटर के 9.2 परसेंट स्टेक खरीद लिए हैं. साथ ही वह कंपनी के सबसे बड़े स्टेक होल्डर बन गए. इसके बाद Twitter के सीईओ पराग अग्रवाल ने ऐलान किया कि एलॉन मस्क जल्द ही उनके यानी ट्विटर के बोर्ड को जॉइन करेंगे. हालांकि, मस्क ने जॉइन करने के दिन ही बोर्ड में शामिल होने से मना करके सभी चौंका दिया. 

ट्विटर और मस्क के बीच चल रहा खेल यहां खत्म नहीं होता है, बल्कि 14 अप्रैल को उन्होंने ट्विटर को खरीदने का ही ऑफर दे डाला. मस्क ने ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर के रेट से खरीदने का ऑफर दिया. उन्होंने पूरी कंपनी की वैल्यू लगभग 43 अरब डॉलर (लगभग 3,509 अरब रुपये) लगाई है. अब सवाल है कि एलॉन मस्क ट्विटर खरीद लेते हैं, तो क्या कुछ बदलाव कर सकते हैं. 

- क्या होगा Elon Musk की एंट्री के बाद?

वैसे तो इस सवाल का सही-सही जवाब एलॉन मस्क ही दे पाएंगे, लेकिन आप इसका अंदाजा जरूर लगा सकते हैं. इसका सबसे आसान तरीका मस्क के ट्विटर अकाउंट को फॉलो करना है. दरअसल, ट्विटर पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं और पिछले कुछ दिनों से वह ट्विटर को लेकर ही प्लेटफॉर्म पर पोल वर दूसरे ट्वीट कर रहे हैं. ऐसे में उनके कंट्रोल में आने के बाद क्या कुछ नया हो सकता है, आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं. 

- बदल जाएगा Twitter?

वह ट्विटर को पूरी तरह से फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाना चाहते हैं. फ्री स्पीच यानी किसी की भी बात को न रोका जाए और इसके लिए कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में बदलाव करना होगा. इससे पहले उन्होंने एक ट्वीट किया था कि जिसमें मस्क ने सवाल उठाया था कि क्या Twitter 'मर' रहा है.

उन्होंने '10 टॉप' Twitter अकाउंट की एक लिस्ट भी शेयर की थी और कहा था कि इस लिस्ट में मौजूद लोग प्लेटफॉर्म पर काफी कम कंटेंट पोस्ट करते हैं. मस्क ने Taylor Swift का नाम लेकर कहा था कि उन्होंने पिछले तीन महीने में कोई पोस्ट नहीं किया है.

इसके अलावा उन्होंने ट्विटर पर एडिट बटन जोड़ने की बात भी की थी. उन्होंने इस पर पोल भी क्रिएट किया था. मस्क ने सब्सक्रिप्शन बेस्ड सर्विस ट्विटर ब्लू के लिए कुछ एडिशनल फीचर जोड़ने जैसी बात कही थी. हालांकि, यह सभी बदलाव होंगे या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं है.

- फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनाने के लिए क्या करेंगे मस्क

उन्होंने कहा कि Twitter में ग्लोबल फ्री स्पीच प्लेटफॉर्म बनने का पोटेंशियल है. हाल में किए उनके सभी ट्वीट्स से पता चलता है कि वह अपनी पावर का इस्तेमाल करके कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी और ट्विटर गाइडलाइन में बदलाव कर सकते हैं. मस्क ने अभी तक अपना कोई प्लान या विजन शेयर नहीं किया है, लेकिन यह निश्चित है कि उनकी एंट्री के बाद बहुत कुछ बदल जाएगा.













  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M