Breaking News:

Elon Musk के पास Twitter का फुल कंट्रोल, ये हैं 5 बड़े बदलाव, सोर्स कोड होगा पब्लिक

Elon Musk के पास Twitter का फुल कंट्रोल,  ये हैं 5 बड़े बदलाव, सोर्स कोड होगा पब्लिक

Elon Musk अब Twitter के मालिक होंगे. 44 अरब डॉलर में मस्क ने ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया है. ट्विटर बोर्ड ने मस्क का ऑफर ऐक्सेप्ट कर लिया है. इसके साथ ही मस्क ने ट्विटर में नए बड़े बदलाव का ऐलान भी कर दिया है.

Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर शख़्स हैं और अब वो Twitter के मालिक भी बन रहे हैं. 44 अरब डॉलर में उन्होंने ट्विटर ख़रीदने का ऐलान किया है और ये डील इसी साल पूरी कर ली जाएगी. डील क्लोज होते ही एलॉन के पास ट्विटर को पुरा कंट्रोल होगा और Twitter प्राइवेट कंपनी बन जाएगी.

Elon Musk के ट्विटर ख़रीदने के बाद कंपनी में कई बड़े बदलाव होंगे. अभी तक ट्विटर पब्लिक कंपनी है जिसके कई स्टेक होल्डर्स हैं. मस्क ने कहा था कि ट्विटर को बेहतर बनाने के लिए इसे प्राइवेट बनाना होगा.

डील पूरी होते ही कंपनी प्राइवेट होगी और और ऐसे बदलाव होंगे जो लोगों भी दिखेंगे. एलॉन मस्क ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि अब ट्विटर को ओपन सोर्स किया जाएगा. ट्विटर ख़रीदने के ऐलान के साथ ही उन्होंने अपने पहले स्टेटमेंट की शुरुआत फ़्री स्पीच से की है…

ने ट्विटर के ख़रीदने के पीछे की वजह फ़्री स्पीच को बताया है. दरअसल Elon Musk ने कहा था कि ट्विटर में काफ़ी पोटेंशियल है, लेकिन इसके लिए कंपनी को प्राइवेट बनाना होगा. अब चूँकि मस्क कंपनी खरीद ली है तो अब जो भी उन्होंने वादे किए हैं वो जल्द ही दिखने शुरू हो सकते हैं.

Elon Musk का मानना है कि फ़्री स्पीच के लिए Twitter के ऐल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बनाना होगा. अब चूँकि वो कंपनी ख़रीद चुके है तो जल्दी ही ट्विटर का ऐल्गोरिद्म ओपन सोर्स किया जाएगा.

ताज़ा स्टेटमेंट में मस्क ने कहा है कि वो ट्विटर के ऐल्गोरिद्म को ओपन सोर्स बनाना चाहते हैं ताकि लोगों का ट्रस्ट ट्विटर पर बने.

हाल ही में एक इंटरव्यू क दौरान एलॉन मस्क ने कहा था कि ट्विटर यूज़र्स को ये जानने का हक़ होना चाहिए कि उनका ट्विट डिमोट या प्रोमोट किया जा रहा है. किस आधार पर किया जा रहा है इस बात की भी जानकारी यूज़र्स को मिलनी चाहिए. उन्होंने ये भी कहा है कि ट्विटर का कोड Github पर उपलब्ध होना चाहिए ताकि कोई भी इसमें बदलाव के लिए सजेस्शन दे सकता है.

ऐल्गोरिद्म ओपन सोर्स होने की वजह से ट्रांसपेरेंसी बढ़ेंगी और इंडिपेंडेंट सिक्योरिटी रिसर्चर इसे समय समय पर टेस्ट भी कर पाएँगे. कुल मिला कर ट्विटर की सिक्योरिटी से लेकर ट्रांसपेरेंसी में भी इंप्रूवमेंट आएगा.

ट्विटर ख़रीदने से पहले मस्क ने कहा था कि ट्विटर ख़रीदने के बाद वो प्लैटफ़ॉर्म के सभी यूज़र्स को ऑथेन्टिकेट करेंगे. यानी ट्विटर पर सभी यूज़र्स असली होंगे. मौजूदा समय में ट्विटर पर फ़र्ज़ी अकाउंट्स और बॉट्स की भरमार है.

ट्विटर ख़रीदने का ऐलान के बाद मस्क ने फिर से कहा है कि वो सभी ह्यूमन को ट्विटर पर ऑथेन्टिकेट करेंगे और स्पैम बॉट्स को ख़त्म करेंगे.

हालाँकि उनका ये वादा कैसे पूरा होगा ये नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि ज़्यादातर सोशल मीडिया और प्राइवेसी एक्सपर्ट्स का मानना है कि इंटरनेट से फेक यूज़र्स और बॉब अकाउंट का सफ़ाया करना नामुमकिन है.

बहरहाल, हम उम्मीद करते हैं कि एलॉन मस्क ऐसा करने में सफल हों, ताकि ट्विटर और भी बेहतर प्लैटफ़ॉर्म बन सके.

एलॉन मस्क ने ये भी वादा किया है कि ट्विटर ख़रीदने के बाद वो इस प्लैटफ़ॉर्म से बॉट अकाउंट का सफ़ाया कर देंगे. उन्होंने ये भी कहा है कि बॉट अकाउंट को हटाने के लिए वो अपनी जान लड़ा सकते हैं.

सभी यूज़र्स के ऑथेन्टिकेट करने और बॉट अकाउंट्स को अगर सही मायनों में ट्विटर से हटा दिया गया तो लोगों के फोलोअर्स में भारी कमी देखने को मिलेगी.

ट्विटर बॉट अकाउंट्स और फेक अकाउंट्स की भरमार है. ऐसे में लगभग हर ज़्यादा फ़ॉलोअर वाले अकाउंट्स के फॉलोअर्स का एक बड़ा हिस्सा या तो फ़र्ज़ी होता है या बॉट होते हैं. बॉट अकाउंट के हटते ही तेज़ी से लोगों के फॉलोअर्स भी कम होंगे.


















  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M