Breaking News:

Common Eye Mistakes: सावधान! रोजाना की ये गलतियां डैमेज कर रही हैं आपकी आंखें :

Common Eye Mistakes: सावधान! रोजाना की ये गलतियां डैमेज कर रही हैं आपकी आंखें :

आंखों को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. अक्सर लोग शरीर के बाकी हिस्सों पर तो ध्यान देते हैं लेकिन आंखों के प्रति काफी ज्यादा लापरवाही बरतते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें लोग रोजाना करते हैं और इन गलतियों की वजह से आपकी आंखें डैमेज हो रही हैं.

हम सभी जानते हैं कि फोन, लैपटॉप  या टीवी की स्क्रीन के आगे बहुत देर तक बैठने के कारण आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ता है.  जिसके चलते आंखों में दर्द, भारीपन, सिरदर्द,धुंधला दिखाई देना, आंखें ड्राई होना और यहां तक की कंधे में दर्द की समस्या का भी  सामना करना पड़ता है. कभी-कभी इसके चलते आपको ध्यान लगाने और सोने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

रोजाना की जिंदगी में लोग कई ऐसी गलतियां करते हैं जो उनकी आंखों पर काफी बुरा असर डालती हैं और उन्हें डैमेज करती हैं.तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिससे डैमेज हो रही हैं आपकी आंखें

आंखें धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल-  कई लोगों को अपनी आंखों को गर्म पानी से धोने की आदत होती है, लेकिन यह उचित नहीं है. आंखों को हमेशा कमरे के तापमान के पानी या ठंडे पानी से धोना चाहिए. 

आंखें ना झपकाना- पलक झपकाना आंखों में होने वाले भारीपन और तनाव से बचने का सबसे अच्छा तरीका है. इससे ना सिर्फ आंखों को ब्रेक मिलता है बल्कि यह आंखों को लुब्रिकेट करके ड्राई होने से बचाता है और इससे आंखों के अंदर की गंदगी भी बाहर निकल जाती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अक्सर मोबाइल या टीवी देखते समय लोग अपनी आंखें ही नहीं झपकाते. ऐसे में जरूरी है कि आप लगातार अपनी आंखें झपकाते रहें. 

आर्टिफिशियल आई ड्रॉप का अत्यधिक इस्तेमाल- बहुत से लोग किसी भी तरह के दर्द या जलन से तुरंत राहत पाने के लिए आई ड्रॉप का अत्यधिक उपयोग करते हैं.  हालांकि वे थोड़े समय के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं लेकिन, लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से ये आपकी आंखों को ड्राई कर देते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको लंबे समय तक आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना है तो ऑयल बेस्ड आई ड्रॉप्स का ही इस्तेमाल करें.

सोते समय आई मास्क का इस्तेमाल करना - बहुत से लोग सोते समय आई मास्क का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि हॉट कंप्रेस आई मास्क से आपको थोड़ा फायदा मिल सकता है. लेकिन सोने के लिए हर समय आई मास्क का इस्तेमाल करना आपकी आंखों के लिए फायदेमंद  साबित नहीं होता. जरूरी है कि आप अपनी आंखों को सांस लेने दें और उन्हें खुला रहने दें. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आंखों में होने वाले किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए गर्म पैक की बजाय ठंडे पैक से सिकाई करनी चाहिए.


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M