रोबोट पहुंचा रहा लोगों के घर Pizza, इस कंपनी ने किया ट्रायल, वायरल हो रहा Video :

रोबोट पहुंचा रहा लोगों के घर Pizza, इस कंपनी ने किया ट्रायल, वायरल हो रहा Video :

Robot Pizza Delivery: हर बीतते दिन के साथ टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है. हमारी रोजमर्रा की लाइफ में इनका इस्तेमाल भी बढ़ता जा रहा है. कल को आप कोई सामान ऑनलाइन ऑर्डर करेंगे, तो संभवतः इसकी डिलीवरी एक रोबोट लेकर आपके घर आएगा. इसका ट्रायल शुरू हो चुका है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.
इंटरनेट और स्मार्टफोन ने हमारी लाइफ में कितने ही बदलाव किए हैं. ऑनलाइन शॉपिंग और फुड ऑर्डर करना इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं. किसने सोचा था कि जिन मेलों के लिए लोग त्योहारों का इ्ंतजार करते थे, वो शहर से वर्चुअल दुनिया में पहुंच जाएंगे. ऐसा ही कुछ अब ऑनलाइन फुड ऑर्डर करने का एक्सपीरियंस है.  
जब भी आपका कुछ खाने का मन हुआ आपने ऑर्डर कर दिया. कुछ वक्त में खाना आपके घर या ऑफिस पहुंच जाता है. इस प्रक्रिया में अब रोबोटिक्स तड़का लग रहा है. क्या हो अगर आप किसी दिन Pizza ऑर्डर करें और आपके घर डिलीवरी करने एक रोबोट पहुंचे.
पिज्जा हट ने किया ट्रायल
ये सब कल्पना नहीं है, बल्कि हकीकत बन चुका है. Pizza Hut ने कनाडा में इसका ट्रायल किया है. इसके लिए Hut ने Serve Robotics के साथ पार्टनरशिप की थी.
इस पार्टनरशिप के तहत दो हफ्तों का ट्रायल डोर-टू-डोर डिलीवरी के लिए शुरू किया गया था. इसमें रोबोट्स का इस्तेमाल किया गया. ये पायलट प्रोजेक्ट वैंकूवर हर में किया गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो इसे दूसरे शहरों में भी किया जाएगा.
कैसे काम करती है ये सर्विस?
ट्रायल के दौरान कंज्यूमर्स Pizza Hut मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके फुड ऑर्डर (रोबोट डिलीवरी के लिए) कर सकते थे. रोबोट की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए भी यूजर्स को इस ऐप का इस्तेमाल करना था.
यूजर्स को एक यूनिक पिन दिया जाता है, जिसकी मदद से वे रोबोट से ऑर्डर रिसीव कर पाते हैं. कुल मिलकार ये प्रॉसेस उसी तरह से काम करता है, जैसे कोई सामान्य इंसान आपका ऑर्डर लेकर पहुंचेगा. सिर्फ यहां किसी इंसान की जगह एक रोबोट आपका ऑर्डर लेकर आएगा.
क्या है कंपनी का कहना?
Serve Robotics के CEO अली कशानी ने बताया, 'ये हमारे डिलीवरी प्लेटफॉर्म को एक्सपैंड करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.' वहीं पिज्जा हट कनाडा के ऑपरेशन डायरेक्टर ने कहा, 'कनाडा में डिलीवरी टेक्नोलॉजी के भविष्य की दिशा में यह एक उत्साहपूर्ण कदम है.' आसानी भाषा में कहें  तो अब हम स्मार्टफोन और इंटरनेट से रोबोट्स की दुनिया की ओर बढ़ रहे हैं.
अगले कुछ सालों में ऑनलाइन शॉपिंग और प्रोडक्ट डिलीवरी का पूरा एक्सपीरियंस बदल जाएगा. तब आपका सामान को शख्स नहीं बल्कि एक रोबोट लेकर आपके घर आएगा. इन सब में कितना वक्त लगेगा ये तो साफ नहीं है, लेकिन इसकी शुरुआत हो चुकी है और आने वाले दिनों में ये सब हमारी रोजमर्रा की लाइफ का हिस्सा होगा.

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M