IAF Day 2022: आज फिर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, प्रचंड-राफेल दिखाएंगे दम; पहली बार NCR से बाहर फ्लाई पास्‍ट |

 IAF Day 2022: आज फिर दुनिया देखेगी भारत की ताकत, प्रचंड-राफेल दिखाएंगे दम; पहली बार NCR से बाहर फ्लाई पास्‍ट |

Indian Air Force Day 2022: भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर चंडीगढ़ में इंडियन एयरफोर्स के जांबाज आज सुखना झील कैंपस के ऊपर आसमान में कौशल दिखाएंगे और भारत की ताकत से दुनिया का परिचय कराएंगे. यह पहली बार है जब वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर हो रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे.


- आज भारतीय वायुसेना के 90 साल पूरे हो गए.
- दिल्ली-एनसीआर के बाहर पहली बार फ्लाई पास्ट का आयोजन हो रहा.
- राष्ट्रपति और राजनाथ सिंह मौजूद रहेंगे एयर शोक के दौरान.

चंडीगढ़: आज भारतीय वायुसेना दिवस है और इसके 90 साल पूरे हो गए. चंडीगढ़ के सुखना झील परिसर में आज यानी शनिवार को वायुसेना दिवस फ्लाई पास्ट में प्रचंड से लेकर तेजस और सुखोई समेत करीब 80 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. भारतीय वायुसेना के वीर जांबाज न केवल अपने कौशल का परिचय देंगे, बल्कि भारत की आसमानी ताकत से दुनिया को भी रूबरू कराएंगे. भारतीय वायुसेना अपनी 90वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह में अपने एयर शो के दौरान विमानों की एक श्रृंखला के साथ शानदार प्रदर्शन करेगी. यह पहला मौका है जब वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर चंडीगढ़ में किया जा रहा है.

दरअसल, जब भारतीय वायुसेना के जांबाज आसमान में अपना दमखम दिखा रहे होंगे, उस वक्त राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी हवाई शो को देखने के लिये सुखना झील में मौजूद रहेंगे. राष्ट्रपति मुर्मू फ्लाई पास्ट के अवसर पर मुख्य अतिथि होंगी. एयर शो से पहले आज सुबह वायुसेना अड्डे पर औपचारिक परेड होगी. परेड का निरीक्षण एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे. वायुसेना प्रमुख इस अवसर पर वायुसेना कर्मियों के लिए लड़ाकू वर्दी के नए प्रारूप का भी अनावरण करेंगे. वायुसेना दिवस समारोह से पहले सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारी ने कहा कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-4 परेड कार्यक्रम में रुद्र संरचना में फ्लाई पास्ट करेंगे. कार्यक्रम में कम समय में वाहन के विघटन और पुन: संयोजन का एक यांत्रिक परिवहन दल द्वारा एक प्रदर्शन किया जाएगा, जिसके बाद वायु योद्धा ड्रिल टीम का प्रदर्शन होगा. बाद में दिन में सुखना झील पर फ्लाई पास्ट का आयोजन होगा. इस तरह से चंडीगढ़ के आसमान में आज भारत की ताकत का शक्ति प्रदर्शन होगा.

ये लड़ाकू विमान भी दिखाएं दम
हाल में वायुसेना में शामिल किए गए स्वदेशी तकनीक से बने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) ‘प्रचंड’ द्वारा भी फ्लाई पास्ट के दौरान तीन विमान संरचना में अपने हवाई कौशल का प्रदर्शन किया जाएगा. ‘प्रचंड’ के अलावा हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, आईएल-76, सी-130जे और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे. हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और एमआई-17 भी हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे. फ्लाई पास्ट की शुरुआत पैराट्रूपर की ‘आकाश गंगा’ टीम के एएन-32 विमान से नीचे छलांग लगाने के साथ होगी.

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M