Karva Chauth 2022 : करवा चौथ पर बेहद शुभ योग, भूलकर भी व्रत के दौरान ना करें ये काम :

Karva Chauth 2022 : करवा चौथ पर बेहद शुभ योग, भूलकर भी व्रत के दौरान ना करें ये काम :

Karva Chauth 2022 :करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर दिन गुरुवार को है और यह व्रत बेहद पवित्र माना जाता है। इस दिन महिलाओं को कुछ ऐसे नियम हैं, जिनका पालन करना चाहिए अन्यथा व्रत का पूर्ण फल नहीं मिलता है। करवा चौथ के व्रत में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

करवा चौथ 2022: 13 अक्टूबर दिन गुरुवार को करवा चौथ का व्रत किया जाएगा। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस वर्ष करवा चौथ पर बेहद शुभ योग का निर्माण भी हो रहा है। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ सिद्धि योग बन रहा है, इसके साथ ही शुक्र व बुध दोनों कन्या राशि में रहेंगे, जिससे लक्ष्मी नारायण योग बनेगा। पूरे दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर चांद की पूजा करती हैं और फिर पति का चेहरा देखकर व्रत खोलती हैं। करवा चौथ के व्रत को बेहद पवित्र माना जाता है इसलिए इस दिन महिलाओं को व्रत में कुछ सावधानी बरतनी होती हैं अन्यथा इसका अशुभ प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं करवा चौथ के दिन महिलाओं को किन मामलों में सावधानी बरतनी चाहिए.
- इन रंगों के कपड़ों से बचें
करवा चौथ के दिन महिलाओं को भूलकर भी काले, नीले, सफेद और भूरे रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। इन रंगों के कपड़े पहनना अशुभ माना गया है, ये रंग तेज को कम करते हैं। इस दिन महिलाओं को शुभ रंग जैसे लाल, पीले, हरे आदि रंगों के कपड़े पहनने चाहिए। वहीं नवविवाहित महिलाओं को इस दिन अपनी - शादी का जोड़ा पहनना चाहिए।

- इन चीजों का ना करें प्रयोग
करवा चौथ के दिन सुबह के समय माता पार्वती की पूजा की जाती है और उनको हलवा पूरी का भोग लगाया जाता है। माता पार्वती को लगाया गया भोग सबसे पहले सास को ही दें और इसके साथ ही कुछ भेंट स्वरूप चीज उनको दें। इस दिन महिलाओं को भूल से भी नुकीली चीजें जैसे सुई-धागा, कैंची, सेफ्टी पिन आदि का उपयोग करने से बचना चाहिए।

- ना करें इनका अपमान
करवा चौथ के दिन महिलाएं अपने मन को शांत और पवित्र रखना चाहिए। भूलकर भी किसी बड़े-बुजुर्ग का अपमान नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि मन में क्रोध और वाणी पर अपशब्द रखने वाली महिलाओं को व्रत का फल नहीं मिलता है। भले ही आप थाली सजाकर भगवान और चंद्रमा की पूजा करें लेकिन भूलवश किसी का अपमान या किसी का दिल दुखया है तो पूजा अधूरी मानी जाती है।

- इन चीजों से रहें दूर
करवा चौथ के दिन किसी भी सुहागिन महिलाओं को सफेद वस्तु ना दें और लें, ऐसा करना अशुभ माना गया है। चंद्रमा की पूजा से पहले सफेद रंग की चीजें जैसे - दूध, दही, सफेद कपड़ा, चावल आदि चीजों को हाथ नहीं लगाना चाहिए और ना ही किसी को दें। ऐसा करने से चंद्र दोष लग सकता है। साथ ही इस दिन सुहाग की सामग्री जैसे - चूड़ी, सिंदूर, बिंदी आदि चीजों को बिल्कुल ना फेंके।


- ऐसे कार्य करने से बचें
करवा चौथ के दिन महिलाएं भूलकर भी किसी सोते हुए इंसान को नींद से ना जगाएं और बुराई व चुगली करने से बचें। वहीं आज के दौर में कुछ महिलाएं ताश के पत्ते से खेलना पसंद करती हैं, ये गलत है। कहा जाता है करवा चौथ के व्रत के समय ऐसे काम करना शुभ नहीं माना जाता।


- इन नियमों का रखें ध्यान
बहुत सी कुंवारी लड़कियां भी करवा चौथ का व्रत रखती हैं लेकिन उनके लिए नियम अलग हैं। कुंवारी लड़कियों को निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए और सुहागिन महिलाओं की तरह श्रृंगार नहीं करना चाहिए। कुंवारी लड़कियों को चंद्रमा को देखकर नहीं बल्कि सितारों को देखकर अर्घ्य देना चाहिए।











  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M