कम उम्र में हार्ट अटैक आने के पीछे हैं ये तीन कारण, एक्सपर्ट से समझिए बचाव का तरीका :

कम उम्र में हार्ट अटैक आने के पीछे हैं ये तीन कारण, एक्सपर्ट से समझिए बचाव का तरीका :

Heart Attack Causes: आज के दौर में हार्ट अटैक के कई मामले देखने को मिल रहे हैं। अब तक आपने कई ऐसे वीडियो भी देखें होंगे, जिसमें फिट दिख रहे व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक आ जा रहा है और मौत हो जाती है। वहीं इस बारे में डॉक्टर का कहना है कि इसके पीछे की वजह गलत खानपान और लोगों की लापरवाही है।


बता दें कि डॉक्टर का कहना है कि कई बार लोग लक्षण दिखने पर नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में धीरे-धीरे डिजीज बढ़ती जाती है और अंत में हार्ट अटैक आ जाता है। चलिए समझते हैं कि किन कारणों से लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।

- क्या हैं Heart Attack Causes?
इंडो यूरोपियन हेल्थ केयर के डॉयरेक्टर डॉ. चिन्मय गुप्ता का कहना है कि कोरोना के बाद से  हार्ट डिजीज काफी बढ़ गई है। इसकी पहली वजह यह है कि कोविड वायरस के कारण हार्ट की आर्टरीज में ब्लड क्लॉट हो रहा है, यानी दिल की धमनियों में खून के थक्के जम रहे हैं, इससे हार्ट को ब्लड पंप करने में काफी परेशानी हो रही है। यही वजह है कि लोगों को कम उम्र से ही हार्ट अटैक आ रहा है।


दूसरा लोगों का खान-पान काफी गड़बड़ है। आज कल के युवा फास्ट फ़ूड खाना काफी पसंद करने लगे हैं। फास्ट फूड में सैचुरेटेड फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिसमें शरीर में बैड कोलोस्ट्राल का लेवल बढ़ जाता है। इससे अटैक आने की आशंका रहती है।


- डायबिटीजः हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजहों में डायबिटीज पहले नंबर पर आती है. डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंच जाए तो हार्ट अटैक का कारण बन जाता है. इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल रखना चाहिए.


- स्ट्रेस और डिप्रेशन: अधिकतर लोग तनाव की समस्या से जूझ रहे हैं. तनाव जब हद से ज्यादा हो जाए, तब डिप्रेशन में बदल जाता है. डिप्रेशन और तनाव की वजह से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है.


- हाई ब्लड प्रेशर: ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझने वाले लोगों को हार्ट अटैक का जोखिम ज्यादा होता है. ब्लड प्रेशर को अगर कंट्रोल न किया जाए तो यह हार्ट अटैक का कारण बन जाता है.


- स्मोकिंग: सिगरेट पीना आज के दौर में फैशन हो गया है, लेकिन इसका धुंआ हार्ट के लिए गंभीर खतरे पैदा कर देता है. कई लोगों को सिगरेट की वजह से हार्ट अटैक आ जाता है. इसलिए सिगरेट को तुरंत छोड़ देना चाहिए.


- फैमिली हिस्ट्री: कुछ लोगों के परिवार में हार्ट अटैक की हिस्ट्री होती है. इसकी वजह से कम उम्र के लोग भी हार्ट डिजीज का शिकार हो जाते हैं. अगर आपकी हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री है, तो एक्सपर्ट से जरूर संपर्क करें.


- हाई कोलेस्ट्रॉल: कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने पर यह खून की नसों में जम जाता है और हार्ट में जाने वाले ब्लड को रोक देता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल को हमेशा कंट्रोल रखना चाहिए.

- मोटापा: आपको जानकर हैरानी होगी कि मोटापा हमारी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. मोटापे की वजह से हार्ट अटैक भी हो सकता है. इसलिए अपने वजन को कंट्रोल रखना चाहिए.

- जानिए बचाव के तरीके
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अजित जैन का कहना है कि कोविड होने के बाद हार्ट की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। अपने खान-पान पर जरूर ध्यान दें। जंक फूड, प्रोसेस्ड मीट और अधिक फैट वाली चीजें न खाएं।रोजाना कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करें। हर तीन महीने में हार्ट को चेक कराते रहें। इसके लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट और ट्रेडमिल टेस्ट करवाया जा सकता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ दिखे तो डॉक्टर से सलाह मशौहरा जरूर करें।इसके साथ भी देखें कि बॉडी में ट्राईग्लिसराइ़ड्स का लेवल ज्यादा तो नहीं है। यह बढ़ने से हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। किसी भी तरह की परेशानी दिखे तो डॉक्टर से सलाह लें।


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M