Dhanteras 2022: पैसों की तंगी से बचने के लिए धनतेरस पर रखें इन बातों का विशेष ध्यान :

Dhanteras 2022: पैसों की तंगी से बचने के लिए धनतेरस पर रखें इन बातों का विशेष ध्यान :

धनतेरस हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित किया गया है. धनतेरस पर लोग बाजारों से घर का सामान के अलावा सोने, चांदी के सिक्के और माता लक्ष्मी की मूर्ति भी खरीद कर घर लाते हैं. धनतेरस के दिन आर्थिक तंगी से बचने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं.
Dhanteras 2022 : हिंदू धर्म में दीपों का पर्व दिवाली सबसे बड़ा त्योहार है. इस साल दीवाली 24 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी. दिवाली के 2 दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है, जो इस साल 22 अक्टूबर को मनाई जाएगी. धनतेरस कई मायनों में लोगों के लिए शुभ और महत्व रखती है. बहुत से लोग धनतेरस के दिन खरीदारी करते हैं, इसलिए इसे खरीदारी का पर्व भी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से घर की सुख-समृद्धि और धन में बढ़ोत्तरी होती है और माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.
दीपावली से पहले धनतेरस सफल लोगों के लिए बहुत महत्व रखता है. यदि आप भी इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर को प्रसन्न करना चाहते हैं तो धनतेरस की पूजा के बाद रात को केसर या हल्दी से रंगे हुए 21 चावल के साबुत दाने लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या धन स्थान पर रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में पैसों की किल्लत कभी नहीं होती और सुख-समृद्धि घर आती है.
धनतेरस के दिन पूजा करते समय दिशाओं का भी विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इस दिन भगवान कुबेर की पूजा की जाती है और भगवान कुबेर की दिशा उत्तर दिशा मानी गई है. यदि आप धनतेरस के दिन नकदी या पैसा उत्तर दिशा की तरफ रखकर पूजा करते हैं तो ऐसे में आपको भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है.
धनतेरस के दिन भगवान कुबेर के साथ माता लक्ष्मी को भी पूजा जाता है, क्योंकि धन की अधिष्ठात्री देवी माता लक्ष्मी है. यदि आप महालक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन बाजार से नई झाड़ू खरीद कर लाएं मान्यता है कि धनतेरस पर खरीदी गई नई झाड़ू घर लाना समृद्धि का सूचक होता है.
धनतेरस के दिन पूजा करने से पहले अपने घर की तिजोरी, दुकान की तिजोरी पर या गल्ले पर माता लक्ष्मी की तस्वीर जरूर लगाएं और इसकी पूजा करें, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें कि जो तस्वीर आप लगा रहे हैं, उसमें माता लक्ष्मी कमल पर धन वर्षा की मुद्रा में बैठी हुई हों और दोनों हाथी की सूंड ऊपर की तरफ उठाए नजर आ रहे हों.
धनतेरस के दिन घर में माता लक्ष्मी के श्री यंत्र को स्थापित करना बहुत शुभ माना गया है. दिवाली तक इस यंत्र की पूजा करें इसके बाद इसे घर या ऑफिस में उत्तर दिशा की तरफ रख दें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद अवश्य प्राप्त होगा.
जब आप बाजार से धनतेरस की खरीदारी कर रहे हैं तब आप 11 गोमती चक्र भी खरीद कर घर ला सकते हैं. इसे घर लाने के बाद इस पर चंदन लगाकर लक्ष्मी जी का पूजन करें और माता लक्ष्मी के मंत्रों का जप करें. इसके बाद इसे घर में अपने धन स्थान पर रखें. ऐसा करने से आपके घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी.


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M