Cumin Seed: भुना हुआ जीरा खाने से वजन की समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी अंडर कंट्रोल, जानें कब खाएं ?

Cumin Seed: भुना हुआ जीरा खाने से वजन की समस्या सहित ये बीमारियां भी होंगी अंडर कंट्रोल, जानें कब खाएं ?

Cumin Seed: खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सतह भुना हुआ जीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, इससे होने वाले फायदों के बारे में जानिए

·         जीरा एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है।

·         भुना हुआ जीरा खाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है।

·         वजन कम करने में जीरा बेहद असरदार है।

Cumin Seed: किचन में पाया जाने वाला मसाला जीरा हमारे शरीर की कई  छोटी-मोटी बीमारियों को आसानी से खत्म कर देता है। जीरा एंटीऑक्सीडेंट और-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। सिर्फ जीरा ही नहीं, बल्कि भुना हुआ जीरा भी हमारे शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है। भुने हुए जीरे में जिंक, कॉपर, आयरन, कार्ब्स, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन विटामिन की कमी की वजह से आप कई गंभीर समस्याओं की चपेट में जाते हैं। पेट से जुड़ी समस्याएं, त्वचा की समस्याएं जैसी तकलीफों में भुने जीरे का इस्तेमाल और सेवन किया जाता है। आइये बताते हैं कि किन किन बीमारियों में आप भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं। 

 

बाल झड़ना होगा बंद 

बाल झड़ना इन दिनों बेहद सामान्य हो गया है। भुना हुआ जीरा खाने से बाल झड़ने की समस्या दूर होती है। नारियल या बादाम का तेल गरम करें उसमें भुना जीरा मिलाकर उबालें। तेल का रंग बदलने के बाद उसे छानकर ठंडा कर लें। भुना जीरा का तेल सिर पर लगाने से बाल घने, मजबूत और काले हो जाएंगे। जिन लोगों को डैंड्रफ  की शिकायत होती है उन्हें इस समस्या को दूर करने के लिए भी भुने हुए जीरे का इस्तेमाल करना चाहिए।

पेट की समस्याओं को करता है ठीक 

भुने हुए जीरे की तासीर ठंडी होती है साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिससे इंसान का डाइजेशन सिस्टम मजबूत होता है। अगर आपके पेट में दर्द, ऐंठन, एसिडिटी और गैस की शिकायत हो, तो भुने हुए जीरे का सेवन करें। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं।

वजन करता है कम

वजन कम करने में जीरा बेहद असरदार है। भुने हुए जीरे को एक गिलास गर्म पानी में डालकर शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी। आप भुने हुए जीरे का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मोटापे के कारण ज्यादा पसीना आने की समस्या को भी भुने जीरे के सेवन से दूर किया जा सकता है। 

स्किन से जुड़ी बीमारियों को करता है दूर

अगर आप स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे पिंपल्स, एक्ने, दाग-धब्बे से परेशान हैं तो आपको भुना हुआ जीरा आराम दे सकता है। भुने जीरे का पाउडर बनाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन की बीमारी दूर होती है। भुने जीरे में विटामिन सी पाया जाता है। त्वचा की कसावट के लिए भी आप भुने जीरे के पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

खून की कमी होगी दूर 

प्रेगनेंसी के दौरान एनीमिया से पीड़ित महिलाएं भुने हुए जीरे का सेवन करेंगी, तो शरीर में रेड ब्लड सेल् की मात्रा बढ़ेगी। भुना हुआ जीरा आयरन का अच्छा स्रोत माना जाता है। 

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M