जायफल सेहत पर दिखाता है कमाल का असर, बस कुछ इस तरह करना होगा Nutmeg का इस्तेमाल

जायफल सेहत पर दिखाता है कमाल का असर, बस कुछ इस तरह करना होगा Nutmeg का इस्तेमाल

Nutmeg Health Benefits: रसोई का मसाला जायफल अलग-अलग तरीकों से सेहत पर प्रभाव डालता है. शरीर में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए जानिए किस तरह काम में लाया जाता है जायफल.          
 Healthy Food: हर दूसरे घर में पाए जाने वाले जायफल को अक्सर मसाले के रूप में, पूजा-पाठ में या फिर पान में डालकर खाया जाता है. लेकिन, इसके सेहत पर होने वाले फायदों के बारे में कम ही लोग जानते हैं. असल में जायफल (Nutmeg) का इस्तेमाल सिर्फ इक्का-दुक्का चीजों में ही नहीं किया जा सकता बल्कि इसे शरीर की अलग-अलग दिक्कतों (Health  Problems) से छुटकारा पाने के लिए भी आजमाया जा सकता है. जायफल (Jaifal) में औषधीय गुण होने के साथ-साथ कई पौषक तत्व भी पाए जाते हैं जिनमें मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर, विटामिन बी1 और बी6 भी शामिल हैं. आइए जानें, किन तकलीफों में किस तरह किया जा सकता है जायफल का सेवन.


जायफल के सेहत से जुड़े फायदे |
नींद आने में मिलती है मदद
अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें रात के समय नींद (Sleep) आने में दिक्कत होती है तो आप जायफल का यह नुस्खा आजमा सकते हैं. आपको बस करना यह है कि गर्म दूध में एक चुटकीभर जायफल का पाउडर (Nutmeg Powder) डालकर मिलाएं और सोने से पहले पी लें. आपको अच्छी नींद आएगी. ज्यादा फायदे के लिए इसमें बादाम और इलायची भी मिलाई जा सकती है.

दर्द होता है दूर

डीके हीलिंग फूड्स किताब के अनुसार, जायफल दर्द को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है. इसके हीलिंग गुण खासतौर से जोड़ों और मसल्स के दर्द में आराम देते हैं. बस जिस जगह दर्द महसूस हो रहा है वहां जायफल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर मल लें. यह तेल (Nutmeg Oil) सूजन से होने वाले दर्द को भी दूर करता है.

मुंह की बदबू भगाता है
शरीर में टॉक्सिन बढ़ जाने पर भी मुंह से बदबू (Bad Breath) आ सकती है. ऐसे में जायफल अपना असर दिखाता है. यह मुंह के बैक्टीरिया को भी दूर करता है जिससे बदबू से भी छुटकारा मिलता है. इस्तेमाल के लिए जायफल के तेल की कुछ बूंदे टूथपेस्ट में मिलाकर इस्तेमाल की जा सकती हैं या फिर जायफल के पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर दांत साफ करें.

पाचन होगा बेहतर
जायफल में मौजूद एसेंशियल ऑयल पाचन को बेहतर करने में कारगर हैं. यह दस्त, कब्ज, पेट फूलना और गैस की दिक्कत से भी निजात दिलाता है. अपने सूप या वेजेटेबल स्टू में चुटकीभर जायफल मिलाकर सेवन करें. इससे पेट को आराम भी मिलेगा और गड़बड़ी भी ठीक होगी.

यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M