पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा क्या इन 2 गेंदबाजों पर जताएंगे भरोसा, T20 वर्ल्ड कप के लिए टेस्ट है जरूरी |

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा क्या इन 2 गेंदबाजों पर जताएंगे भरोसा, T20 वर्ल्ड कप के लिए टेस्ट है जरूरी |

India vs Pakistan, Asia Cup 2022: एशिया कप के सुपर फोर मुकाबलों में भारत की पहली भिड़ंत पाकिस्तान से होने वाली है. रोहित शर्मा की अगुवाई में लीग स्टेज में पाकिस्तान और हॉन्गकॉन्ग को हराया है. हालांकि, टीम इंडिया की गेंदबाजी विभाग में कमजोरी खुलकर सामने आ गई है. रोहित शर्मा के पास अभी भी दो विकल्प है जिन्हें पाक के खिलाफ आजमाया जा सकता है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले इन दोनों को प्लेइंग 11 में भी मौका देना जरूरी है.


 भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार (4 सितंबर) को एशिया कप 2022 में दूसरी बार भिड़ंत होगी. पहले मुकाबले में भारत ने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया. इस मुकाबले में हार्दिक पंड्या और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने कमाल दिखाया. लेकिन सुपर फोर मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के बल्लेबाजों से सावधान रहेगा. हॉन्गकॉन्ग को पाकिस्तान ने जिस तरह हराया, उसने भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. इसके अलावा टीम इंडिया के गेंदबाजी विभाग में भी बदलाव की जरूरत दिख रही है.


टीम इंडिया के गेंदबाज पहले दो मुकाबलों में सिर्फ 15 विकेट ही ले सके हैं. सिर्फ भुवनेश्वर कुमार ही लय में नजर आ रहे हैं. भुवी ने पाकिस्तान के खिलाफ 26 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं, हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ किफायती गेंदबाजी करते हुए एक विकेट चटकाया. पाक के खिलाफ तीन विकेट लेने वाले हार्दिक पंड्या दूसरा मुकाबला नहीं खेले. लेकिन वह आईपीएल 2022 से जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं. युजवेंद्र चहल ने 8 ओवर में सिर्फ 50 रन दिया है लेकिन वह विकेट लेने में असफल रहे हैं. सुपर फोर में भारत को पाकिस्तान के अलावा श्रीलंका और अफगानिस्तान से भिड़ना है. रोहित के पास रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई के रूप में दो विकल्प हैं.


टी20 वर्ल्ड कप 2022 के चलते ही 6 साल बाद एशिया कप 20-20 ओवरों का खेला जा रहा है. भारत की एशिया कप टीम में अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई भी हैं. बिश्नोई इस साल 9 मैचों में 15 विकेट ले चुके हैं. वहीं, चहल ने साल 2022 में 14 मैचों में सिर्फ 15 विकेट चटकाया है. रोहित शर्मा सुपर फोर मुकाबलों में बिश्नोई को मौका दे सकते हैं. टी20 वर्ल्ड कप से पहले बिश्नोई का लय में रहना जरूरी है. चहल और बिश्नोई दोनों लेग स्पिनर हैं. ऐसे में टीम इंडिया में एक साथ दोनों का खेलना मुश्किल होगा.


दुबई और शारजाह की पिचों से अब स्पिनरों को मदद मिल रही है. हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ पाकिस्तान के शादाब खान और मोहम्मद नवाज से 7 विकेट चटकाया. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ अफगानिस्तान के राशिद खान और मुजीब उर रहमान ने 6 विकेट लिए थे. भारतीय टीम दोनों मुकाबलों में तीन विशेषज्ञ तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है. पाकिस्तान के खिलाफ रविचंद्रन अश्विन खेल सकते हैं. इसकी वजह है आवेश खान. टीम इंडिया के तीसरे तेज गेंदबाज आवेश खान आईपीएल वाली फॉर्म में नहीं दिख रहे हैं. उन्होंने दो मैचों में 6 ओवर में 72 रन दे डाले हैं. विकेट भी खान को सिर्फ दो ही मिला है. अश्विन के पास रन रोकने की क्षमता है. वो पाकिस्तान के बल्लेबाजों पर हावी हो सकते हैं. 

रविचंद्रन अश्विन पावरप्ले में भी गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भारत के अन्य गेंदबाजों से बहुत बेहतर है. पाकिस्तान की टीम में फखर जमां और खुशदिल शाह बाएं हाथ के जबरदस्त बल्लेबाज हैं. हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ फखर ने 53 जबकि शाह ने 35 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली है. लेकिन अश्विन को खेलना उनके लिए आसान नहीं होगा.


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M