Happy Teacher's day : 5 September को शिक्षक दिन क्यों मनाते हैं?

Happy Teacher's day : 5 September को शिक्षक दिन क्यों मनाते हैं?

Teacher's Day: ऐसा दिन जिस दिन स्टूडेंट अपने गुरू यानि शिक्षक (teacher) को तोहफा (gift) देते है, इसे शिक्षक दिवस यानि टीचर्स डे कहते हैं। Dr. Sarvepalli Radhakrishnan के जन्मदिन पर 5 September को टीचर्स डे मनाया जाता है।


भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय टीचर्स डे 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। मजेदार बात यह है कि टीचर्स डे पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन कुछ देशों में छुट्टी का दिन रहता है तो कुछ देशों में कोई अवकाश नहीं रहता है।


 सभी ने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किया हुआ हैं। हर देश में टीचर्स डे अलग तारीख को मनाया जाता है। पहली बार टीचर्स डे 1957 में मनाया गया था। भारत में प्रति वर्ष 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस शुभ अवसर पर हम छात्रों के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण कर रहे है। इन भाषणों का प्रयोग करके student अपने स्कूल, कॉलेज में शिक्षक दिवस पर सुना कर अपने प्रिय शिक्षक के प्रति अपने मनोभावों को प्रदर्शित कर सकते है।


 शिक्षक दिवस: वास्तव में ये दिन डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का जन्मदिन है इन्होने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया है। इसीलिए उनके सम्मान में उनके जन्म दिवस पर ये दिन मनाया जाता है।इस  दिन विद्यार्थी अपने गुरु यानि टीचर के सम्मान में भाषण दे कर उनके बारे में सम्मानजनक बातें बोल कर उनका सर गर्व से ऊँचा करते हैं और बताते है की जिंदगी में गुरू की क्या अहमियत है।


 शिक्षक छात्रों को अपने बच्चे के रूप में प्यार करते है। शिक्षक छात्रों में भेदभाव नहीं करते और सभी छात्रों पर ध्यान देते है। हमारे माँ-बाप हमें देश एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए स्कूल में भेजते है। हालाँकि हमारे शिक्षक हमारे पूरे भविष्य को उज्ज्वल और सफल बनाने की जिम्मेदारी लेते है।एक अच्छा नागरिक बनाने के लिए स्कूल में भेजते है। हालाँकि हमारे शिक्षक हमारे पूरे भविष्य को उज्ज्वल और सफल बनाने की जिम्मेदारी लेते है। मैं प्रत्येक छात्र से अनुरोध करता हूं कि सभी छात्र शिक्षकों की सलाह का पालन करें और देश का एक अच्छा नागरिक बनें।

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M