'द ग्रेट खली' से भी लंबी है यह लड़की! इस गंभीर बीमारी के कारण 25 साल में ही हो गई इतनी हाइट :

 'द ग्रेट खली' से भी लंबी है यह लड़की! इस गंभीर बीमारी के कारण 25 साल में ही हो गई इतनी हाइट :

Worlds tallest woman: दुनिया की सबसे लंबी लड़की का नाम रुमेसा गेलगी (Rumeysa Gelgi) है जो तुर्की की रहने वाली हैं. रुमेसा की लंबाई जेनेटिक डिसऑर्डर वीवर सिंड्रोम (Weaver syndrome) के कारण इतनी अधिक है. यह लड़की कौन है और वीवर सिंड्रोम क्या होता है ? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.
Worlds tallest woman: लंबी हाइट हर इंसान चाहता है. लंबाई अधिक पाने के लिए लोग लंबाई बढ़ाने के आसान तरीके से लेकर एक्सरसाइज तक, हर तरीके अपनाते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका अधिक लंबाई के कारण मजाक भी उड़ाया गया. हम यहां बात कर रहे हैं एक ऐसी लड़की की जिसकी लंबाई भारतीय पहलवान दलीप सिंह राणा उर्फ 'द ग्रेट खली' से भी अधिक है. इस लड़की का लंबाई के कारण कई बार मजाक भी उड़ाया गया लेकिन लंबी हाइट के कारण इस लड़की के नाम गिनीज  बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी कई बार शामिल हुआ है. इस लड़की को एक जेनेटिक डिसऑर्डर है जिसके कारण उसकी लंबाई इतनी है. यह लड़की कौन है और उसे कौन सा जेनेटिक डिसऑर्डर है? इस बारे में जान लीजिए.  


- कौन है दुनिया की सबसे लंबी लड़की
दुनिया की सबसे लंबी लड़की का नाम रुमेसा गेलगी (Rumeysa Gelgi) है जिनकी उम्र 25 साल है. रुमेसा, तुर्की की रहने वाली हैं और उनकी लंबाई 7 फीट 7 इंच है है जब कि दलीप सिंह राणा उर्फ 'द ग्रेट खली' की लंबाई 7 फीट 1 इंच है.
रुमेसा के नाम तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. जिसमें सबसे लंबी जीवित किशोरी (Tallest living teenager), 4.4 इंच की जीवित महिला की उंगुली और जीवित  महिला की सबसे लंबी पीठ 23.58 इंच के वर्ल्ड रिकॉर्ड शामिल शामिल हैं. इसके साथ ही रुमेसा के पास सबसे लंबा हाथ पंजा होन का भी रिकॉर्ड है. उनका दाहिना हाथ 9.81 इंच और बायां हाथ 9.55 इंच का है.  


- व्हीलचेयर पर ही रहती हैं रुमेसा
रुमेसा चलने के लिए व्हीलचेयर या चलने वाली छड़ी का उपयोग करती हैं क्योंकि वह अपनी लंबाई के कारण स्पीड में नहीं चल सकतीं. उन्हें खाना भी धीरे-धीरे खाना पड़ता है नहीं तो खाना गले में फंस जाता है. इसके साथ ही उन्हें सांस लेने और खड़े रहने में भी काफी समस्या होती है.


-कई बार उड़ाया गया मजाक
रुमेसा गेलगी ने The mirror को बताया, “लंबी हाइट होने के बाद भी मेरा काफी मजाक उड़ाया गया लेकिन मेरे ऊपर जो कॉमेंट किए जाते थे उन्होंने मुझे अंदर से मजबूत बना दिया है वह अब किसी भी नेगेटिव कॉमेंट से डील करसकती हैं. उन्होंने लोगों को अवेयर करते हुए बताया कि अगर किसी को कोई डिसऑर्डर है  और वह अन्य लोगों से अलग है तो उसे डरने की कोई बात नहीं है. मैं भी बचपन से ही दूसरों से अलग थी .मेरी लंबाई सामान्य से काफी अधिक थी. लेकिन अब मुझे खुशी है कि मैंने इतनी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं.”


- जेनेटिक डिसऑर्डर वीवर सिंड्रोम से हैं पीड़ित
वीवर सिंड्रोम एक दुर्लभ आनुवंशिक स्थिति है जिसमें हड्डियों की लंबाई सामान्य से काफी तेजी से बढ़ जाती है. वीवर सिंड्रोम वाले लोग आमतौर पर बहुत लंबे होते हैं और उनके चेहरे के मसल्स भी काफी अधिक बढ़ सकते हैं जैसे, चौड़ी आंखें, लंबी नाक, चौड़ा माथा आदि. कई मामलों में ऐसे लोगों में  सोचने-समझने की क्षमता भी कम हो सकती है. हालांकि इसका कोई इलाज नहीं है लेकिन इस स्थिति वाले लोग स्वस्थ जीवन जी सकते हैं.


 यह डिसऑर्डर तब होता है जब जीन म्यूटेट होते हैं. वीवर सिंड्रोम में शामिल जीन EZH2 जीन है. जब EZH2 जीन का म्यूटेशन होता है  तो हड्डी की ग्रोथ जल्दी हो जाती है और व्यक्ति सामान्य से अधिक लंबा हो जाता है. यह जीन पूरे शरीर के अन्य जीन्स को भी प्रभावित करता है जिससे अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. 

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M