Breaking News:

ऑस्ट्रेलिया के 5 लेफ्ट हैंडर्स पर भारी पड़ने वाले हैं शमी-सिराज, जानें कैसे

ऑस्ट्रेलिया के 5 लेफ्ट हैंडर्स पर भारी पड़ने वाले हैं शमी-सिराज, जानें कैसे

इस वर्ल्ड कप में भारतीय तेज गेंदबाजी का दबदबा भी साफ-साफ दिख रहा है. जिस तरह कभी पाकिस्तान के पास पेस बैट्री थी. अब शमी, बुमराह और सिराज खौफ का दूसरा नाम बन चुके हैं. फाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजों को खास रणनीति के तहत मैदान पर उतरना होगा. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर ट्रैविस हेड और डेविड वॉर्नर लेफ्ट हैंडर्स हैं, उनके बाद लोअर ऑर्डर में मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड भी लेफ्टी हैं.

भारतीय टीम की बल्लेबाजी हमेशा से बड़ी ताकत रही है, लेकिन इस बार तेज गेंदबाजी का दबदबा भी साफ-साफ दिख रहा है. जिस तरह कभी पाकिस्तान के पास पेस बैट्री थी, उसी तरीके से भारत के पास शमी, बुमराह और सिराज के रूप में ऐसी घातक तिकड़ी है. जिसने हर किसी के मन में खौफ पैदा कर दिया है. 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का कहना है कि टीम इंडिया के पास इस वक्त सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. 'आप जसप्रीत बुमराह से बचते हैं, तो सिराज आउट करता है. सिराज से बचते हैं तो शमी आउट कर देगा और अगर मोहम्मद शमी से भी बच गए तो भारतीय स्पिनर आउट कर देंगे'. पाकिस्तान के पूर्व तेज शोएब अख्तर का कहना है, 'इंडिया रूथलेस साइट हो गई है. अब अपने फास्ट बोलर्स को सेलिब्रेट करें. मैं शामी के लिए बहुत खुश हूं.'

ये आंकड़े बढ़ा देंगे ऑस्ट्रेलिया की चिंता

वहीं पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों को खास रणनीति के तहत मैदान पर उतरना होगा. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर ट्रैविस हेड और डेविड वॉर्नर लेफ्ट हैंडर्स हैं, उनके बाद लोअर ऑर्डर में मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड भी लेफ्टी हैं. भारतीय गेंदबाजों में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज लेफ्टी बैटर्स के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी करते हैं. 

लेफ्ट हैंडर्स बल्लेबाजों के खिलाफ शमी 

शमी लेफ्ट हैंडर्स के खिलाफ हर 22 रन पर एक विकेट लेते हैं.  करियर के 30% विकेट उन्होंने लेफ्ट हैंडर्स के ही लिए हैं. इस वर्ल्ड कप में वो 8 लेफ्टी बल्लेबाजों को आउट कर चुके हैं. यहां तो वो 4 ही रन और 7 बॉल के अंदर ही एक लेफ्ट हैंड बैटर को पवेलियन भेज रहे हैं. 

लेफ्ट हैंडर्स बैटर्स के खिलाफ सिराज

सिराज हर 21 रन देने में 1 लेफ्टी बैटर को आउट कर देते हैं. वनडे करियर के 35% विकेट उन्होंने लेफ्ट हैंडर्स के ही लिए हैं. वर्ल्ड कप में भी उन्होंने आधे विकेट लेफ्टी बैटर्स के ही लिए. लेफ्टी के खिलाफ सिराज टूर्नामेंट में हर 18 रन पर विकेट लेते हैं. वहीं, जसप्रीत बुमराह पावरप्ले ओवर में न सिर्फ विकेट निकाल रहे हैं. बल्कि बल्लेबाजों को उनके सामने एक-एक रन बनाने के लिए काफी सोचना पड़ता है.