Breaking News:

MS Dhoni No. 7 jersey retired: महेंद्र सिंह धोनी की 7 नंबर की जर्सी रिटायर, कोई ख‍िलाड़ी नहीं पहनेगा! BCCI का फैसला

MS Dhoni No. 7 jersey retired: महेंद्र सिंह धोनी की 7 नंबर की जर्सी रिटायर, कोई ख‍िलाड़ी नहीं पहनेगा! BCCI का फैसला

MS Dhoni 7 Number Tshirt: महेंद्र‍ सिंह धोनी की 7 नंबर की जर्सी को BCCI ने रिटायर करने का फैसला किया है. यह बात कई मीडिया रिपोर्ट में सामने आई है. इससे पूर्व 2017 में भी महान बल्लेबाज सच‍िन तेंदुलकर की सिग्नेचर 10 नंबर जर्सी को भी हमेशा के लिए र‍िटायर कर दिया गया था. 

M S Dhoni iconic No. 7 jersey retired by BCCI: टीम इंडिया के दिग्गज कप्तान कप्तान एमएस धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं होगी. धोनी के इंटरनेशनल रिटायरमेंट के करीब 3 साल BCCI ने यह फैसला किया. BCCI ने बताया कि धोनी ने अपने पूरे करियर में जो नंबर अपनी टीशर्ट पर पहना था, उसे रिटायर करने का फैसला किया है. 

धोनी की टीशर्ट को रिटायर करने की जानकारी 'इंड‍ियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट में सामने आई है. इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं. साल 2017 में सच‍िन तेंदुलकर की सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए र‍िटायर कर दिया गया था. 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी किसी अन्य भारतीय क्रिकेटर द्वारा नहीं पहनी जाएगी. बतौर इंटरनेशनल क्रिकेटर के रूप में उनके धोनी के रिटायरमेंट के के तीन साल बाद खेल में उनके योगदान को ट्र‍िब्यूट देते हुए द्वारा पहने गए नंबर को 'रिटायर' करने का फैसला किया गया है.

धोनी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, फिर 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2013 में आईसीसी चैम्प‍ियंस ट्रॉफी जीती थी. 

महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल फॉर्मेट से संन्यास लेने का फैसला 15 अगस्त 2020 को किया था. वह टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास 2014 में ही ले चुके थे.

BCCI ने डेब्यू करने वाले ख‍िलाड़‍ियों को दी जानकरी 

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों, खासकर डेब्यू करने वाले प्लेयर्स को को सूचित कर दिया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबरों का विकल्प नहीं है. 

BCCI से जुड़े अध‍िकारी ने बताया कि नए ख‍िलाड़‍ियों से कहा गया कि वे एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी को ना चुने. बोर्ड ने खेल में उनके योगदान के लिए टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है. डेब्यू करने वाले नए खिलाड़ी को नंबर 7 नहीं मिल सकता, और नंबर 10 पहले से ही उपलब्ध नंबरों की सूची से बाहर है. 

क्या है टीम इंडिया की टीशर्ट के नंबर को चुनने का नियम

बीसीसीआई के फैसले से टीम इंडिया के खिलाड़ियों के विकल्प सीमित हो गए हैं. एक नियम के रूप में, ICC खिलाड़ियों को 1 और 100 के बीच कोई भी संख्या चुनने की अनुमति देता है. पर भारत में, विकल्प सीमित हैं. वर्तमान में टीम इंडिया के नियमित खिलाड़ियों और दावेदारों के लिए लगभग 60 नंबर च‍िह्रि‍त हैं.

BCCI अध‍िकारी ने बताया कि भले ही कोई खिलाड़ी लगभग एक साल तक टीम से बाहर हो, लेकिन उसका नंबर किसी नए खिलाड़ी को नहीं द‍िया जाता है. इसका मतलब है कि हाल ही में पदार्पण करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए लगभग 30 नंबर होते हैं. 

शुभमन गिल चाहते थे 7 नंबर, पर 77 नंबर से किया समझौता 

ऐसा नहीं है कि सीन‍ियर लेवल पर टीशर्ट नंबर को लेकर मारामारी रहती है, जूनियर लेवल पर भी 'प्रतिष्ठित' नंबरों के लिए होड़ साफ तौर पर द‍िखती है. शुभमन गिल अंडर-19 दिनों के दौरान पसंदीदा नंबर 7 को नहीं पा सके, क्योंकि वह पहले ही ले लिया गया था. इसके बाद उन्हें मजबूरत 77 लेना पड़ा. टीम इंडिया में भी वो इसी नंबर की टीशर्ट पहनकर खेलते हैं. 

जब शार्दुल ठाकुर ने पहनी सच‍िन तेंदुलकर की 10 नंबर टीशर्ट 

2017 में मुंबई के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर नंबर 10 पहनकर मैदान में उतरे थे. इसके बाद सोशल मीडिया पर फैन्स ने उन्हें ट्रोल किया था. कुछ फैन्स ने यह भी कहा था कि शार्दुल "सचिन बनने की कोशिश" कर रहे हैं. रोह‍ित ने भी एक मर्तबा इस पर शार्दुल से चुटकी ली थी. इसके बाद बीसीसीआई ने हस्तक्षेप किया, फिर ठाकुर ने 54वें नंबर की टीशर्ट पहनी. मौजूदा भारतीय खिलाड़ियों में विराट कोहली 18 नंबर और रोहित शर्मा 45 नंबर की टीशर्ट पहनते हैं. जो वर्तमान में क्रिकेट फैन्स के बीच सबसे लोकप्रिय टीशर्ट नंबर है.