Breaking News:

अमेरिका लॉन्च करने वाला था सीक्रेट स्पेसप्लेन, लेकिन इस वजह से टल गई लॉन्चिंग

अमेरिका लॉन्च करने वाला था सीक्रेट स्पेसप्लेन, लेकिन इस वजह से टल गई लॉन्चिंग

अमरेका अपने सीक्रेट स्पेसप्लेन X-37B की लॉन्चिंग करने वाला था. लेकिन वह टल गई. यह इस सीक्रेट प्लेन की सातवीं उड़ान थी. पिछली बार की उड़ान में यह 908 दिन अंतरिक्ष में बिताकर लौटा था. इस प्लेन से दुनिया के सारे देश खौफ में रहते हैं. क्योंकि ये क्या करता है, इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता.

अमेरिका रविवार यानी 10 दिसंबर 2023 को अपना सबसे सीक्रेट प्लेन अंतरिक्ष में लॉन्च करने वाला था. लेकिन लेकिन किसी तकनीकी वजह से यह टल गई है. अब यह लॉन्चिंग 12 दिसंबर 2023 को होगी. इस स्पेसप्लेन का नाम X-37B है. इस प्लेन के नाम से पूरी दुनिया खौफ में आ जाती है. 

लॉन्चिंग SpaceX के फॉल्कन हैवी रॉकेट (Falcon Heavy Rocket) से होनी थी. लेकिन रॉकेट में तकनीकी खराबी की वजह से लॉन्चिंग टाल दी गई है. लॉन्चिंग के लिए नासा के फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से होनी थी. यह लॉन्चिंग यूनाइटेड स्टेट्स स्पेस फोर्स (USSF) का 52वां मिशन था. यानी अमेरिका अंतरिक्ष में सैन्य ताकत बढ़ाना चाहता है. इसे अमेरिका सातवीं बार लॉन्च करने वाला था. 

पिछली बार यह प्लेन अंतरिक्ष में 908 दिन बिताकर कैनेडी स्पेस सेंटर पर 12 नवंबर 2022 को उतरा था. पहली बार किसी रोबोटिक प्लेन ने अंतरिक्ष में 908 दिन बिताए थे. यह एक रिकॉर्ड था. इससे पहले की उड़ान चार महीने कम थी. यानी कुल 780 दिनों की. दुनिया इस बात से डरी हुई है कि कहीं इस बार इसका मिशन और ज्यादा लंबा न हो.