Winter Health Tips: सर्दियों में मूंगफली रोज खाएं, जानें इसके फायदे

Winter Health Tips: सर्दियों में मूंगफली रोज खाएं, जानें इसके फायदे

सर्दियों का मौसम खाने-पीने के मौसम का मौसम माना जाता है। इस मौसम में लोग जिस चीज को बहुत चाव से खाते हैं वह मूंगफली है। मूंगफली बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व हैं। इसलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली में स्वास्थ्य का खजाना छिपा है। आइए जानते हैं कि सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए।

प्रोटीन से भरपूर - मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप किसी भी कारण से दूध नहीं पी पा रहे हैं, तो मूंगफली का सेवन एक बेहतर विकल्प है।

वजन कम करे- मूंगफली वजन कम करने में बहुत सहायक होती है। मूंगफली खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इस वजह से आप ज्यादा नहीं खाते हैं, जिसकी वजह से आपका वजन कम करना आसान होता है।

दिल की बीमारी दूर करें- मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होती है। यह स्ट्रोक और हृदय की समस्याओं के जोखिम को कम करता है। मूंगफली में मौजूद ट्रिप्टोफैन अवसाद से राहत दिलाने में भी मददगार है।

कैंसर का खतरा कम- मूंगफली में फाइटोस्टेरॉल की उच्च मात्रा होती है, जिसे बीटा-साइटोस्टेरॉल के रूप में जाना जाता है। यह फाइटोस्टेरॉल कैंसर से बचाने में कारगर है। अमेरिका में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं और पुरुष सप्ताह में कम से कम 2 बार मूंगफली का सेवन करते हैं, ऐसी महिलाओं में कोलन कैंसर का खतरा 58 प्रतिशत और पुरुषों का 27 प्रतिशत कम होता है।

डायबिटीज से बचाता है - मूंगफली में मैंगनीज के साथ-साथ खनिज भी पाए जाते हैं। ये खनिज वसा, कार्बोहाइड्रेट, चयापचय, कैल्शियम अवशोषण और रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं। कई अध्ययनों में बताया गया है कि मूंगफली के सेवन से मधुमेह का खतरा 21 प्रतिशत तक कम हो जाता है। यदि आपको मधुमेह है, तो आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद मूंगफली खा सकते हैं।

खराब कोलेस्ट्रॉल- मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होती है। मूंगफली में पाया जाने वाला ओलिक एसिड रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करता है और साथ ही शरीर को कोरोनरी धमनी की बीमारी से बचाता है।

फर्टिलिटी को बेहतर बनाता है - मूंगफली में बड़ी मात्रा में फोलिक एसिड होता है, जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाता है। यह अजन्मे बच्चे के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है। अगर आप गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में हैं, तो आज से ही मूंगफली खाना शुरू कर दें। इससे बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। मूंगफली के सेवन से बच्चे में अस्थमा का खतरा भी कम हो जाता है।

चेहरे पर चमक आती है- मूंगफली सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मूंगफली में मौजूद मोनोसैचुरेटेड एसिड त्वचा को हाइड्रेट रखता है और त्वचा में चमक भी लाता है।

इम्यूनिटी मजबूत करे - मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो सर्दी में होने वाली सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं से बचाता है। रोज मूंगफली खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और शरीर को अंदर से ऊर्जा मिलती है।

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M