World cancer day 2022: भूलकर ना करें नजरअंदाज, पुरुषों में ये 10 लक्षण हो सकते हैं कैंसर के संकेत

World cancer day 2022: भूलकर ना करें नजरअंदाज, पुरुषों में ये 10 लक्षण हो सकते हैं कैंसर के संकेत

World cancer day 2022: 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है. इसका मकसद लोगों को इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरुक करना है. दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें कैंसर की वजह से होती हैं. ज्यादातर लोग इसके शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से ये बीमारी और गंभीर हो जाती है. इसके लिए कैंसर के लक्षणों की पहचान जरूरी है.

4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World cancer day 2022) मनाया जाता है. लोगों को इस गंभीर बीमारी के बारे में जागरुक करने, लक्षणों की पहचान करने और बचाव के तरीके बताने के लिए ये दिन मनाया जाता है. हर साल लाखों लोगों की मौत सिर्फ कैंसर से होती है. कैंसर का इलाज काफी लंबा चलता है और कई लोग अपनी इससे अपनी जिंदगी की जंग हार जाते हैं. शुरुआती स्टेज में ही इसके लक्षणों की पहचान कर इस गंभीर होने से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं कि पुरुषों को कैंसर (Cancer Symptoms in Men) से जुड़े किन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

- पेशाब में दिक्कत

कुछ पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ पेशाब से जुड़ी दिक्कत बढ़ जाती है. आपको रात में बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत पड़ती है. कई बार पेशाब कंट्रोल भी नहीं हो पाता है. पेशाब के समय जलन महसूस होती है और कभी-कभी इससे खून भी आने लगता है. प्रोस्टेट ग्लैंड के बढ़ जाने की वजह से ये लक्षण महसूस होते हैं. ये प्रोस्टेट कैंसर भी हो सकता है. ऐसी कोई भी दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें. वो आपके खून या प्रोस्टेट की जांच करा सकते हैं. 

अगर आपकी स्किन पर तिल या मस्सा है तो इसके आकार या रंग में बदलाव आ सकता है. स्किन पर कुछ धब्बे अचानक दिख सकते हैं. अगर आपको कुछ भी ऐसा दिखता है तो बिना लापरवाही किए डॉक्टर से मिलें. ये स्किन कैंसर का लक्षण हो सकता है. डॉक्टर आपका बायोप्सी कराने की सलाह दे सकता है.

कैंसर की वजह से कुछ लोगों को समय-समय पर निगलने में दिक्कत महसूस होती है. अगर निगलने में दिक्कत के साथ-साथ आपका वजन भी अचानक से कम हो रहा है या उल्टी हो रही है तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. वो आपको गले या पेट के कैंसर की जांच कर सकता है. गले की जांच के लिए आपका बेरियम एक्स-रे किया जा सकता है.

अगर आपको अक्सर सीने में जलन महसूस होती है और डाइट में बदलाव के बाद भी ये जलन कम नहीं होती है तो आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए. सीने में बहुत ज्यादा जलन पेट या गले के कैंसर से जुड़ा हो सकता है. इसलिए बिना समय गंवाए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

अगर आप स्मोकिंग करते हैं या फिर तंबाकू खाते हैं तो आपको माउथ कैंसर ( Mouth cancer) होने की संभावना सबसे ज्यादा है. इसकी वजह से आपके मुंह में और होठों पर पर सफेद, लाल, भूरे या पीले रंग के धब्बे नजर आ सकते हैं. आपको मुंह में एक घाव भी महसूस हो सकता है जो अल्सर जैसा दिखाई देता है. डॉक्टर आपको टेस्ट और ट्रीटमेंट की सलाह दे सकता है. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार टेस्टिकल में गांठ, भारीपन या कोई भी बदलाव दिखने पर देरी नहीं करनी चाहिए. सही समय पर पता चल जाए तो इसका इलाज भी किया जा सकता है. इसे पता लगाने के लिए डॉक्टर आपका ब्लड टेस्ट और अल्ट्रासाउंड करा सकते हैं.

छाती में किसी तरह का गांठ महसूस होना पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है. आमतौर पर पुरुष ब्रेस्ट से जुड़े इन लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं जिसकी वजह से  इसका पता बहुत एडवांस स्टेड पर जाकर चलता है. डॉक्टर्स का कहना है कि पुरुषों को गांठ से जुड़े किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

कई प्रकार के कैंसर में बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है. पूरा आराम करने के बाद भी ये थकान नहीं दूर होती है. ये थकावट बहुत काम के बाद वाली थकान से अलग होती है. अगर आपको भी इस तरह की बहुत ज्यादा थकान लगती है और इसकी वजह से आप अपने रोजमर्रा के काम भी नहीं कर पा रहे हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

ज्यादा खांसी आमतौर पर कैंसर का लक्षण नहीं है और ये 3-4 सप्ताह में अपने आप ठीक हो जाता है. हालांकि, अगर आपकी खांसी 4 सप्ताह के बाद भी रहती है और इसके साथ ही आपको सांस लेने में भी दिक्कत महसूस होती है तो ये लंग कैंसर का लक्षण हो सकता है. इसके लिए डॉक्टर आपका एक्स-रे करा सकता है.











  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M