Breaking News:

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में दिल खोलकर दान, पहले दिन 3.17 करोड़ का चढ़ावा, दो दिन में 7.5 लाख भक्तों ने किए रामलला के दर्शन

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में दिल खोलकर दान, पहले दिन 3.17 करोड़ का चढ़ावा, दो दिन में 7.5 लाख भक्तों ने किए रामलला के दर्शन

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में बुधवार को ढाई लाख से ज्यादा लोगों ने रामलला के दर्शन किए. मंगलवार को पहले दिन भक्तों ने 3.17 करोड़ रुपये का चढ़ावा चढ़ाया. बुधवार को प्राप्त राशि का खुलासा अगले दिन गिनती के बाद किया जाएगा. श्रद्धालुओं की भारी संख्या के चलते फिलहाल मंदिर सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक खोला जा रहा है.

अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में राललला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहले दिन मंगलवार को भक्तों द्वारा 3.17 करोड़ रुपए का चढ़ावा (Donation) चढ़ाया गया. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के दिन 10 दान काउंटर खोले गए थे. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भक्तों ने दान काउंटर और ऑनलाइन दान के रूप में 3.17 करोड़ रुपए का दान दिया.

मिश्रा ने बताया कि 23 जनवरी को पांच लाख से ज्यादा भक्तों ने दर्शन किए, जबकि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन बुधवार को रात 10 बजे तक 2.5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदिर में दर्शन किए. बुधवार को प्राप्त राशि का खुलासा अगले दिन गिनती के बाद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि दर्शन व्यवस्थित ढंग से हो इसके लिए प्रशासन से चर्चा कर व्यवस्था की जा रही है.

इस बीच, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने अयोध्या के आसपास के संघ कार्यकर्ताओं को मंदिर की सफाई की जिम्मेदारी स्वीकार करने और सुव्यवस्थित तरीके से मंदिर दर्शन के संचालन में सहयोग करने का निर्देश दिया है.

रामलला के मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़

दूसरी ओर, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोगों के लिए खोले गए अयोध्या के मंदिर में बुधवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. रामपथ और मंदिर परिसर के आसपास सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतार देखने को मिली. कड़ाके की ठंड, कोहरे और शीतलहर के बीच लोग मंदिर के बाहर लाइन में खड़े नजर आए. श्रद्धालु ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते दिखे.

जिला प्रशासन के मुताबिक, मंदिर में बुधवार को ढाई लाख से ज्यादा लोगों ने रामलला के दर्शन किए. अधिकारियों ने बताया कि मंदिर के मार्गों पर जन सैलाब उमड़ पड़ा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए प्रशासन व पुलिस की टीम पूरी तरह मुस्तैद रही. बुधवार सुबह मंदिर के कपाट खुलने के बाद रामलला के दर्शन का सिलसिला शुरू हुआ.

पहले दिन 5 लाख लोगों ने दर्शन किए

जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद आम लोगों के लिए मंगलवार को खोले गए मंदिर में पहले दिन पांच लाख लोगों ने दर्शन किए. वहीं बुधवार को भी सुबह से श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन करवाने के लिए प्रशासन जुटा रहा. उन्होंने बताया कि बुधवार को ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए.