आज दिनभर बंद रहेगा मुंबई एयरपोर्ट, 800 उड़ानों पर होगा असर, समस्‍या से बचने को क्‍या करें यात्री?

आज दिनभर बंद रहेगा मुंबई एयरपोर्ट, 800 उड़ानों पर होगा असर, समस्‍या से बचने को क्‍या करें यात्री?

        मुंबई एयरपोर्ट को आज शाम 5 बजे तक बंद रखा जाएगा. एयरपोर्ट ने एक बयान जारी कर कहा है कि इसकी सूचना यात्रियों को दे दी गई और उनकी सहमति के साथ उड़ानों को रीशेड्यूल कर दिया गया है.


- मुंबई एयरपोर्ट को आज सुबह 11 बजे से 5 बजे तक बंद रखा जाएगा.
- एयरपोर्ट के दोनों रनवे पर मेंटेनेंस कार्य के चलते नहीं होगा उड़ानों का परिचालन.
- यह एक रुटीन मरम्मत कार्य है जिसे हर साल मॉनसून के बाद किया जाता है.


        मुंबई (महाराष्ट्र) का छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आज सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक बंद रहेगा. मुबंई एयरपोर्ट के अनुसार, उसके दोनों रनवे पर मरम्मत का कार्य चलेगा. एयरपोर्ट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह मरम्मत मॉनसून के बाद प्रिवेंटिव मेनेटेनेंस का हिस्सा है. इसमें रनवे एज लाइट्स (एजीएल) को अपग्रेड करने समेत अन्य कई कार्य शामिल हैं.


        मुंबई एयरपोर्ट के मुताबिक, ये रुटीन कार्य है जिसे मॉनसून के बाद हर साल किया जाता है. बयान के मुताबिक, एयरपोर्ट पर हर दिन 800 हवाई जहाज उड़ान भरते व उतरते हैं और इसे आवाजाही को निर्बाध बनाए रखने व यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर साल रनवे मेनेटेनेंस का काम किया जाता है. एयरपोर्ट का कहना है कि एयरलाइन कस्टमर्स से बातचीत के बाद उनकी यात्राओं को री-शेड्यूल किया गया है ताकि मरम्मत कार्य सहजता है के साथ पूरा किया जा सके.


ग्रीन एनर्जी का करता है इस्तेमाल    

        आपको बता दें कि इस एयरपोर्ट का परिचालन अडानी समूह की एक कंपनी के हाथ में है. एयरपोर्ट का कहना है कि वह एयरपोर्ट पर उर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए ग्रीन एनर्जी सोर्स का इस्तेमाल करता है. एयरपोर्ट अपनी जरूरत की उर्जा का 5 फीसदी हिस्सा वहीं पैदा करता है जबकि 95 फीसदी हिस्सा हाइड्रो व पवन ऊर्जा से जेनरेट कर वहां मंगाया जाता है. मुंबई एयरपोर्ट देश का पहला हवाई अड्डा है जो अप्रैल से पूरी तरह ग्रीन एनर्जी पर काम कर रहा है. इस साल एयरपोर्ट ने 10 किलोवॉट पीक की हाइब्रिड सोलर मिल स्थापित की थी. जिससे हर दिन कम-से-कम 36 किलोवॉट सौर व पवन ऊर्जा तैयार होती है.


शुक्रवार को डायवर्ट की गई थी उड़ानें  

        आपको बता दें कि पिछले हफ्ते शुक्रवार को मुंबई एयरपोर्ट पर 8 उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया था. हल्की बूंदाबांदी और कम विजिबिलिटी को इसके पीछे का कारण बताया गया था. सभी उड़ानों को उस दिन रीशेड्यूल कर दिया गया था. जिन यात्रियों को इसकी वजह से मुसीबत उठानी पड़ी थी उन्हें एयरपोर्ट पर रीफ्रेशमेंट उपलब्ध कराई गई थी.

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M