UPSC Free Coaching: सेंट्रल यूनिवर्सिटी से करें UPSC की तैयारी, जानें किसे मिलेगा फ्री कोचिंग का फायदा |

UPSC Free Coaching: सेंट्रल यूनिवर्सिटी से करें UPSC की तैयारी, जानें किसे मिलेगा फ्री कोचिंग का फायदा |

    Allahabad University UPSC Free Coaching: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे एससी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था की है. इससे ऐसे कैंडिडेट्स को फायदा मिलेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है.
    Allahabad University Dr Ambedkar Center for Excellence: यूपीएससी की परीक्षा देश के सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है. इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए ज्यादातर कैंडिडेट कोचिंग की हेल्प लेते हैं, जिसके चलते  ही आज कल बड़े शहरों के कोचिंग सेंटर्स में स्टूडेंट्स की भरमार देखी जा सकती है. दूर-दूर से कैंडिडेट्स आकर यहां यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. इन कोचिंग संस्थानों की फीस भी बहुत महंगी होती है. वहीं, छोटे कस्बों, गांवों या शहरों में रहने वाले हर कैंडिडेट के लिए यह आसान नहीं होता कि वह बड़े शहरों में रहकर इन कोचिंग संस्थानों की मोटी फीस चुका सके.  
ऐसे स्टूडेंट्स ले सकेंगे कोचिंग का फायदा
    ऐसे में इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने एक शानदार पहल की है. इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे एससी कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था की है. इससे ऐसे कैंडिडेट्स को फायदा मिलेगा, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है या जो किन्हीं और कारणों से यूपीएससी के कोचिंग संस्थानों की  महंगी फीस नहीं भर सकते.
निशुल्क कोचिंग के लिए 100 छात्र-छात्राओं का चयन
    आपको बता दें कि इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना की गई है. निशुल्क कोचिंग के पहले बैच की शुरुआत अक्टूबर 2022 से की जाएगी. इसमें अनुसूचित जाति के स्टूडेंट्स को यूपीएससी के लिए फ्री कोचिंग प्रदान की जाएगी. बता दें कि इसके लिए एससी कैटेगरी के 545 अभ्यर्थियों ने आवेदन दिए थे, जिनमें से 517 अभ्यर्थियों के आवेदन सही पाए गए थे.
    इन 517 आवेदन पत्रों में से 204 अभ्यर्थी टेस्ट में शामिल हुए थे. इस टेस्ट को क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की गई थी, जिनमें से 100 छात्र-छात्राओं का चयन निशुल्क कोचिंग के लिए किया जाएगा. इन चयनित छात्र-छात्राओं को 1 साल निशुल्क कोचिंग दी जाएगी.
केंद्र ने 31 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के साथ साइन किया है एमओयू
    इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड एंपावरमेंट के साथ साइन किया है. आपको बता दें कि देश भर की 31 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ने केंद्र सरकार के साथ एमओयू साइन किया है, जिसके तहत डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस में तीन विषय विशेषज्ञ कॉन्ट्रैक्ट पर रखे जाएंगे. जिन्हें 1,15,000 प्रतिमाह वेतन के तौर पर दिया जाएगा. वहीं, आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अफसरों से भी कांटेक्ट किया जाएगा, ताकि वह समय-समय पर आकर अपने अनुभव कोचिंग में पढ़ रहे  कैंडिडेट से साझा कर उनका मार्गदर्शन करें.
छात्राओं के लिए 33 फीसदी का आरक्षण
    डॉक्टर अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस की नोडल ऑफिसर का कहना है कि पहली बार इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एससी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए फ्री कोचिंग की शुरुआत की जा रही है. उन्होंने बताया क्लास में 33 फीसदी सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित हैं.

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 10.1M
    DEATHS: 147 K
  • COVID-19
     GLOBAL
    DETECTED: 79.8 M
    DEATHS: 1.75 M