Breaking News:

कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज कब लगेगा?

कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज कब लगेगा?


एक मई के बाद कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के नए सवाल सामने आए हैं। अधिकांश जगहों पर वैक्सीन के डोज उपलब्ध नहीं हैं या हैं भी तो बहुत कम हैं। कई लोग दूसरा डोज लेना तो चाहते हैं, पर अपॉइंटमेंट बुक नहीं हो पा रहा। उन्हें चिंता सता रही है कि अगर समय पर वैक्सीन का दूसरा डोज नहीं ले पाए तो क्या होगा? अगर देरी हुई तो क्या होगा? इसका इम्युनिटी या एंटीबॉडी बनने की प्रक्रिया पर क्या असर पड़ेगा?

सवालों का सिलसिला यहीं आकर नहीं थमता। हर डोज के साथ किंतु-परंतु जुड़ रहे हैं। कई लोग ऐसे हैं जिन्हें पहला डोज लगने के बाद कोरोना इन्फेक्शन हो गया। अब उन्हें चिंता है कि दूसरा डोज कब लगेगा? दरअसल, 1 मई से देश में 18+ को वैक्सीन लगने की शुरुआत हुई है, लेकिन वैक्सीन डोज की अनुपलब्धता ने दूसरे डोज का शेड्यूल बिगाड़ दिया है। हमने इस संबंध में महामारी और वैक्सीन एक्सपर्ट डॉ. चंद्रकांत लहारिया, एमडी, सहित विशेषज्ञों से बात की, ताकि आपको सही फैसला लेने में मदद मिले।

दूसरे डोज को लेकर किस तरह की दिक्कतें आ रही हैं?
1 मई से पूरे देश में 18+ को कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू हुई है। पर पेंच यह फंसा है कि 18-44 वर्ष के लोगों को राज्य सरकारें वैक्सीन लगवा रही हैं और 45+ को केंद्र सरकार। यानी 45+ के लिए डोज केंद्र सरकार दे रही है, वहीं 18-44 वर्ष के ग्रुप के लिए राज्य सरकारें सीधे वैक्सीन कंपनियों से डोज खरीद रही हैं।
ज्यादातर राज्यों में उतने ही वैक्सीन डोज थे, जो केंद्र ने उन्हें दिए थे। यानी 45+ के लिए थे। जब इन राज्यों में 18-44 वर्ष आयु समूह को वैक्सीन लगनी शुरू हुई तो 45+ के लिए डोज कम पड़ गए। पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा कि दूसरे डोज को प्राथमिकता दी जाए। यानी जिन्हें एक डोज दे दिया है और दूसरे डोज का शेड्यूल आ गया है, तो उन्हें पहले डोज लगाएं।

दूसरा डोज कितना लेट हो सकता है?

डॉ. लहारिया के मुताबिक सरकार और वैक्सीन कंपनियों की सिफारिशों को देखें तो कोवैक्सिन के दो डोज के लिए 6 हफ्ते और कोवीशील्ड के दो डोज के लिए 8 हफ्ते का अधिकतम समय दिया है। जब हम एविडेंस आधारित असेसमेंट की बात करते हैं तो दो डोज में कम से कम कितना अंतर रखना है, इसकी बात ही होती है। अधिकतम समय डोज की उपलब्धता के अनुसार तय हो सकता है। इसकी कोई अपर लिमिट नहीं होती।

इसका मतलब यह है कि कुछ मामलों में तो छह महीने तक का अंतर रखा जा सकता है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि एक साल बाद दूसरा डोज लेने चले जाएं। यह कोई काम नहीं करेगा। हो सकता है कि तब आपको दोबारा दो डोज लेने पड़ जाएं।

मुंबई के जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की डॉ. माला वी. कानेरिया, कंसल्टेंट, इंफेक्शियस डिजीज, का कहना है कि कोवीशील्ड के दूसरे डोज में 12 हफ्ते का अंतर हो भी गया तो कोई दिक्कत नहीं है। पर कोवैक्सिन को लेकर ऐसी कोई स्टडी नहीं हुई है। अन्य वैक्सीन के संबंध में उपलब्ध स्टडी कहती है कि अगर दूसरा डोज कुछ महीनों के बाद भी लेते हैं तो भी उसका असर कायम रहता है।

उनका यह भी कहना है कि कोरोना के केस बढ़ रहे हैं और सलाह दी जाती है कि लोग उपलब्ध होते ही दूसरा डोज लगवा लें। अगर देर हो भी जाती है तो घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें। एक डोज के बाद भी उन्हें काफी हद तक प्रोटेक्शन मिलेगा ही।


  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M