Breaking News:

Layer 1 Vs layer 2 blockchain Full Comparison By Meta Tech

Layer 1 Vs layer 2 blockchain Full Comparison By Meta Tech

परत 1 के लिए स्केलेबिलिटी समाधान

अतिरिक्त उपयोगकर्ता गतिविधि को स्वीकार करते हुए लेनदेन की गति और विश्वसनीयता को बढ़ावा देने के लिए, परत-1 समाधान सिस्टम के नियमों को गहराई से बदल देते हैं। कुल नेटवर्क प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए, परत-1 स्केलिंग विधियों में उदाहरण के लिए, प्रत्येक ब्लॉक में शामिल डेटा की मात्रा को बढ़ाना या ब्लॉकों को मान्य करने की गति को तेज करना शामिल हो सकता है।


लेयर-2 तकनीक एक तृतीय-पक्ष इंटरफ़ेस है जिसका उपयोग विकेंद्रीकृत वातावरण में लेयर-1 बहीखाता के साथ किया जा सकता है। ब्लॉकचेन सिस्टम के बेस कोट में लेयर-1 स्केलिंग विकल्प जोड़कर स्थायित्व बढ़ाया जाता है।


लेयर-1 नेटवर्क स्केल को पूरा करने के लिए, ब्लॉकचेन को अन्य मूलभूत संशोधनों से भी गुजरना पड़ सकता है।


सर्वसम्मति प्रक्रिया में परिवर्तन

कुछ समझौता प्रक्रियाएँ दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होती हैं। अब जाने-माने ब्लॉकचेन सिस्टम पर उपयोग की जाने वाली सर्वसम्मति प्रक्रिया प्रूफ़ ऑफ़ वर्क (पीओडब्ल्यू) का उपयोग करती है। PoW सुरक्षित है, लेकिन यह सुस्त हो सकता है।


इस वजह से, बहुत सारे हालिया ब्लॉकचेन सिस्टम प्रूफ-ऑफ-स्टेक (पीओएस) सर्वसम्मति प्रोटोकॉल का उपयोग करते हैं। महत्वपूर्ण प्रसंस्करण शक्ति को नियोजित करने वाले एन्क्रिप्शन प्राइमेटिव्स को हल करने के लिए खनिकों की आवश्यकता के विपरीत, पीओएस गतिविधियां नेटवर्क में सुरक्षा को दांव पर लगाने वाले उपयोगकर्ताओं के आधार पर लेनदेन रिकॉर्ड के ब्लॉक से संबंधित और सत्यापित करती हैं।


मेटाटेक के जारी होने के साथ, सिस्टम एक PoS सर्वसम्मति तंत्र पर स्विच हो जाएगा, जिससे विकेंद्रीकरण को बढ़ावा देने और सूचना सुरक्षा को बनाए रखते हुए इसके बैंडविड्थ में उल्लेखनीय रूप से वृद्धि होने की उम्मीद है।


साझा करना

ब्लॉकचेन उद्योग में अपेक्षाकृत अपरीक्षित स्थिति के बावजूद, शार्डिंग डेटाबेस सिस्टम से उधार ली गई एक विधि है जो सबसे प्रमुख लेयर-1 स्केलेबिलिटी विकल्पों में से एक बन गई है। पूरे सिस्टम को प्रबंधित करने के लिए सभी साइटों की आवश्यकता से अधिक उचित प्रयास शार्डिंग है, जिसमें संपूर्ण ब्लॉकचेन सिस्टम की जानकारी को कई डेटाबेस में विभाजित करना शामिल है जिन्हें "शार्क" कहा जाता है। नेटवर्क इन नेटवर्किंग शार्ड्स को एक साथ प्रोसेस करता है, जिससे कई ऑपरेशनों पर सिलसिलेवार काम संभव हो पाता है।


इसके अलावा, ब्लॉकचेन नेटवर्क को संपूर्ण रूप में रखने के बजाय, प्रत्येक नेटवर्किंग ऑब्जेक्ट एक निश्चित शार्ड से जुड़ा होता है। क्रॉस-शार्क संचार प्रणालियों का उपयोग करते हुए, अलग-अलग शार्ड आरंभिक प्रक्रिया से सबूतों को संप्रेषित करने के लिए पते, मात्रा और बुनियादी स्थितियों का आदान-प्रदान करते हैं। Zilliqa, Tezos और Qtum के साथ, Ethereum 2.0 एक प्रसिद्ध ब्लॉकचेन प्रणाली है जो शार्क पर शोध कर रही है।


परत 2 के लिए स्केलिंग समाधान

एक लेयर-2 सिस्टम या प्लेटफ़ॉर्म ब्लॉकचेन नेटवर्क के सामने चलकर उसकी स्केलेबिलिटी और प्रभावशीलता को बढ़ाता है। स्केलिंग विधियों के इस वर्ग में ब्लॉकचेन प्रणाली के परिचालन भार के एक हिस्से को पड़ोसी सिस्टम डिज़ाइन में उतारना शामिल है, जो तब चैनल के अधिकांश संचालन का प्रबंधन करता है और उसके बाद ही अपने निष्कर्षों को पूरा करने के लिए प्राथमिक ब्लॉकचेन पर वापस लौटता है। समग्र आधार ब्लॉकचेन कम भीड़भाड़ वाला होता जा रहा है और इसलिए सूचना प्रसंस्करण के बड़े हिस्से को सहायक डिजाइन में निकालकर अधिक स्केलेबल होता जा रहा है।


उदाहरण के लिए, लाइटनिंग नेटवर्क एक लेयर-2 समाधान है जिसे बिटकॉइन नेटवर्क पर गतिविधि बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बिटकॉइन एक लेयर-1 चैनल है। परत-2 समाधानों के अतिरिक्त उदाहरणों में शामिल हैं:


नेस्टेड ब्लॉकचेन

वर्तमान में, ओमीज़गो, एक एथेरियम-आधारित विकेन्द्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी), एक नेस्टेड ब्लॉकचेन समाधान, प्लाज़्मा विकसित कर रहा है। जो ब्लॉकचेन एक दूसरे के ऊपर या अंदर नेस्टेड होते हैं उन्हें नेस्टेड ब्लॉकचेन सिस्टम कहा जाता है। प्लाज्मा डिज़ाइन का मूल विचार इस प्रकार है:


नेस्टेड ब्लॉकचेन डिज़ाइन में आम तौर पर एक कोर ब्लॉकचेन होता है जो एक व्यापक नेटवर्क के लिए नियम स्थापित करता है, जिसका कार्यान्वयन सहायक श्रृंखलाओं के एक वेब पर होता है जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यह किसी भी गतिविधि में सीधे तौर पर तब तक भाग नहीं लेगा जब तक कि कुछ मुद्दों को सुलझाने की आवश्यकता न हो।

एक मुख्य श्रृंखला कई ब्लॉकचेन स्तरों के लिए नींव के रूप में काम कर सकती है, जिनमें से प्रत्येक एक पारिवारिक रिश्ते का उपयोग करता है। पेरेंटल श्रृंखला किड चेन को कार्य सौंपती है, जो उन्हें पूरा करते हैं और उन्हें मूल श्रृंखला में वापस भेज देते हैं। लेकिन यदि विवादों को सुलझाने के लिए यह आवश्यक हो जाता है, तो समग्र आधार ब्लॉकचेन वास्तव में पूरक श्रृंखलाओं के नेटवर्क संचालन में भाग नहीं लेता है।

यह तकनीक न केवल मुख्य श्रृंखला पर भार को काफी कम करती है, बल्कि अगर इसे ठीक से लागू किया जाए, तो लचीलेपन में भी काफी सुधार होगा।

इस प्रतिमान में श्रम का विभाजन मुख्य श्रृंखला पर प्रसंस्करण भार को कम करता है, जिससे स्केलेबिलिटी में काफी सुधार होता है। त्वरित और कम खर्चीले भुगतान को सक्षम करने के लिए लेयर-1 एथेरियम प्रोटोकॉल के शीर्ष पर उपयोग किया जाने वाला लेयर-2 स्टैक्ड ब्लॉकचेन आर्किटेक्चर ओएमजी प्लाज्मा डेवलपमेंट द्वारा दिखाया गया है।


राज्य चैनल

एक राज्य चैनल सदस्यों को ऐसी गतिविधियाँ करने की अनुमति देता है जो आम तौर पर दो-तरफा संचार मंच पर ब्लॉकचेन से होती हैं। ऐसा करने से, आप प्रतीक्षा समय को कम कर सकते हैं क्योंकि अब आप किसी खनिक या अन्य तीसरे पक्ष पर निर्भर नहीं हैं। एक राज्य चैनल निम्नानुसार संचालित होता है:


उपयोगकर्ता उत्पादकों को कुछ भी भेजे बिना सीधे एक साथ जुड़ सकते हैं, ब्लॉकचेन के एक खंड को छोड़कर जो बहु-हस्ताक्षर या किसी अन्य प्रकार के साझा खाता बही द्वारा बंद किया जाता है जिस पर हितधारकों द्वारा पूर्व-सहमति होती है।

संपूर्ण लेनदेन सेट पूरा होने के बाद नेटवर्क की अंतिम परत ब्लॉकचेन पर संग्रहीत हो जाती है।

एक राज्य चैनल क्रिप्टोकरेंसी और ऑफ-चेन परिचालन नेटवर्क के बीच दो-तरफा बातचीत को सक्षम करके लेनदेन मूल्य की गति और विश्वसनीयता बढ़ाता है।

लेयर-1 प्रणाली में नोड्स को राज्य चैनल को मान्य करने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि, सिस्टम संसाधन को लॉक करने के लिए मल्टी-सिग्नेचर या क्रिप्टोग्राफ़िक प्रोटोकॉल तकनीक का उपयोग किया जाता है।

जब किसी राज्य चैनल पर व्यापार या संचालन का बैच समाप्त हो जाता है, तो "चैनल" की अंतिम "स्थिति" और उसके सभी आंतरिक परिवर्तन अंतर्निहित ब्लॉकचेन में दर्ज किए जाते हैं।

राज्य चैनलों में लिक्विड नेटवर्क, सेलेर, बिटकॉइन लाइटनिंग और एथेरियम के रैडेन सिस्टम जैसी चीजें शामिल हैं।

राज्य चैनल अधिक क्षमता के लिए कुछ विकेंद्रीकरण को छोड़कर, ब्लॉकचेन ट्रिलम्मा में व्यापार बंद कर देते हैं।

पक्ष श्रृंखला

साइडचेन एक वाणिज्यिक श्रृंखला है जो ब्लॉकचेन के बगल में होती है और अक्सर संचालन के बड़े बैचों के लिए उपयोग की जाती है।


साइडचेन एक गति- और स्केलेबिलिटी-अनुकूलित वैकल्पिक सर्वसम्मति प्रक्रिया को नियोजित करते हैं, जो मुख्य श्रृंखला से अलग है।

साइडचेन डिजाइन के साथ, मेनचेन की मुख्य जिम्मेदारियां बुनियादी सुरक्षा को बनाए रखना, बैच लेनदेन डेटा को मान्य करना और संघर्षों को निपटाना है।

ऐसे कई प्रमुख तरीके हैं जिनसे साइडचेन राज्य चैनलों से भिन्न होते हैं। सबसे पहले, साइडचेन पर किए गए लेन-देन उपयोगकर्ताओं के बीच गुप्त नहीं होते हैं; बल्कि, उन्हें ब्लॉकचेन पर सार्वजनिक रूप से प्रकट किया जाता है।

मुख्य श्रृंखला और अन्य साइडचेन साइडचेन सुरक्षा कमजोरियों से अप्रभावित हैं। चूंकि साइडचेन का आर्किटेक्चर अक्सर नीचे से ऊपर तक बनाया जाता है, इसलिए इसे बनाने में काफी मात्रा में काम शामिल हो सकता है।


लेयर 1 बनाम लेयर 2 ब्लॉकचेन के बीच मुख्य अंतर

परत 1 ब्लॉकचेन

संक्षेप में, परत 1 स्केलिंग समाधान वांछित लाभ प्राप्त करने के लिए ब्लॉकचेन प्रणाली की मूलभूत परत में किए गए परिवर्तनों से संबंधित हैं।

आप या तो गति और दक्षता के लिए सर्वसम्मति के तरीकों को बदल सकते हैं या अधिक लेनदेन को समायोजित करने के लिए ब्लॉक आकार का विस्तार कर सकते हैं।

लेयर 1 ब्लॉकचेन सिस्टम के लिए मौलिक स्केलिंग रणनीति बेस प्रोटोकॉल को बदलने पर है।

परत 1 नेटवर्क निश्चित प्राधिकारी के रूप में कार्य करते हैं और अंततः लेनदेन समाधान के प्रभारी होते हैं। परत 1 नेटवर्क पर, नेटवर्क की सेवाओं तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक मूल टोकन उपलब्ध है।

रचनात्मकता सर्वसम्मति प्रोटोकॉल का निर्माण परत 1 ब्लॉकचेन नेटवर्क की एक प्रमुख विशेषता है।

परत 1 के लाभ

एक लेयर 1 ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल को, कम से कम, विकेंद्रीकरण, सुरक्षा और स्थायित्व प्रदान करना चाहिए।

विकेंद्रीकरण और गोपनीयता के लिए परत 1 ब्लॉकचेन प्रणाली के माध्यम से उच्च थ्रूपुट और वित्तीय व्यवहार्यता प्रदान की जाती है।

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के मुख्य मूल्य दावे परत एक ब्लॉकचेन समाधान द्वारा समर्थित हैं।

ब्लॉकचेन परत एक समाधान बेहतर पारिस्थितिकी तंत्र विकास की क्षमता से संबंधित है।

परत 1 ब्लॉकचेन बुनियादी प्रोटोकॉल में नए उपकरण, तकनीकी प्रगति और अन्य तत्वों को समायोजित करता है।

सिस्टम लचीलेपन को बढ़ाने के लिए मूल प्रोटोकॉल को ही बढ़ाना।

परत 1 ब्लॉकचेन प्रणाली में, मूल संरचना के शीर्ष पर कुछ भी जोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

लेयर 1 एक फास्ट ब्लॉकचेन नेटवर्क सिस्टम है

परत 1 के नुकसान

लेयर 1 ब्लॉकचेन में पहले से मौजूद स्क्रिप्ट के कारण एथेरियम और बिटकॉइन के साथ प्रयोग करते समय समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

भले ही इन तरीकों को बिल्कुल नए प्रोटोकॉल में शामिल किया गया हो, फिर भी वे स्केलेबिलिटी त्रिलम्मा को हल करने में असमर्थ हो सकते हैं।

लेयर-1 नेटवर्क में अक्सर स्केलिंग संबंधी समस्याएँ होती हैं। स्केलिंग समस्याओं वाले लेयर 1 नेटवर्क के अच्छे उदाहरणों में मेटाटेक, बिटकॉइन और एथेरियम शामिल हैं।

उपयोगकर्ताओं की संख्या और समानांतर संचालन बढ़ने के कारण लेयर 1 ब्लॉकचेन का उपयोग करना धीमा और महंगा हो सकता है।

परत 2 ब्लॉकचेन

परत 2 स्केलेबिलिटी के लिए ऑफ-चेन विकल्प प्राथमिक ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल के कार्यभार को साझा करते हैं

कुछ कम्प्यूटेशनल जटिलता और वित्तीय गतिविधियों के स्तर को ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल के मेननेट द्वारा परत 2 प्रोटोकॉल, नेटवर्क या ऐप्स में स्थानांतरित किया जाता है।

इच्छित कार्य ऑफ-चेन प्रोटोकॉल या समाधान द्वारा पूरा किया जाता है, जो फिर अपने निष्कर्षों को प्राथमिक ब्लॉकचेन परत तक पहुंचाते हैं।

प्राथमिक ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल के विपरीत, परत 2 स्केलिंग विधियां ऑफ-चेन विकल्प के रूप में कार्य करती हैं।

परत 2 समाधान स्वचालन और नेटवर्क गति को बढ़ाते हुए लेनदेन लागत को बचाते हैं।

प्रत्येक परत 2 समाधान में लेनदेन को संबंधित आधार परत से जोड़ने का एक अलग तरीका होता है।

परत 2 ब्लॉकचेन के लाभ

एथेरियम ब्लॉकचेन की अखंडता को बनाए रखते हुए, परत 2 समाधान स्केलेबिलिटी और उच्च थ्रूपुट को सक्षम करते हैं, जिससे कुल विकेंद्रीकरण, पारदर्शिता और सुरक्षा सक्षम होती है।

बिना अतिरिक्त भुगतान किए या माइनर सत्यापन के साथ मूल्यवान समय बर्बाद किए बिना कई लेनदेन को जल्दी से निष्पादित करने के लिए, राज्य चैनल और लाइटनिंग सिस्टम जैसी परत -2 प्रौद्योगिकियां बेहद उपयोगी हैं।

अधिकांश सूचना प्रसंस्करण को द्वितीयक वास्तुकला में स्थानांतरित करने से, ब्लॉकचेन अधिक लचीला और कम भीड़भाड़ वाला होता है।

परत 1 के विपरीत, परत 2 ब्लॉकचेन प्रणाली में हस्तक्षेप नहीं करती है।

लेयर 2 तकनीक के उपयोग से, ब्लॉकचेन सिस्टम विकसित किया जा सकता है जो व्यावहारिक, स्केलेबल और वीज़ा जैसी अच्छी तरह से स्थापित, केंद्रीकृत प्रणालियों के साथ प्रतिस्पर्धी है।

परत 2 स्तर पर समाधान डेटा गोपनीयता और स्थान जैसे मुद्दों में मदद करते हैं। व्यवसाय L2 सर्वर का उपयोग करके डेटा को एक संक्षिप्त क्षेत्र में रख सकते हैं जो एक निश्चित इकाई को दिखाई देता है।

L2 एक अतिरिक्त परत के रूप में कार्य करता है, और कोर ब्लॉकचेन की संरचना (कोड) को बदलने की आवश्यकता नहीं है।

परत 2 ब्लॉकचेन कार्बन फ़ुटप्रिंट को कम करती है।

लेयर 2 ब्लॉकचेन सिस्टम के नुकसान

लेयर 2 ब्लॉकचेन में पहले से मौजूद स्क्रिप्ट के कारण एथेरियम और बिटकॉइन के साथ प्रयोग करते समय समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

भले ही इन तरीकों को बिल्कुल नए प्रोटोकॉल में शामिल किया गया हो, फिर भी वे स्केलेबिलिटी त्रिलम्मा को हल करने में असमर्थ हो सकते हैं।

आधार श्रृंखला की तरलता L2 द्वारा बाधित हो सकती है। उदाहरण के लिए, एथेरियम को अपने सभी उत्पादों और सिक्कों को पर्याप्त रूप से बनाए रखने के लिए एक संपन्न बाजार की आवश्यकता है। जब भी कोई नई परत पेश की जाएगी तो ब्लॉकचेन की स्थिरता कम होने की संभावना है।

साइट के उपयोगकर्ताओं को अनावश्यक ऑनबोर्डिंग समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि L2 प्रोटोकॉल के माध्यम से प्रेषित किया जाता है तो उपयोगकर्ता को सभी नकदी का ट्रैक रखने में परेशानी हो सकती है।

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M