Breaking News:

Farmers protest: भारत बंद को किन पार्टियों ने दिया समर्थन, क्या-क्या रहेगा बंद

Farmers protest: भारत बंद को किन पार्टियों ने दिया समर्थन, क्या-क्या रहेगा बंद

कांग्रेस, DMK, AAP, BSP और TRS ने भी कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के 8 नवंबर को भारत बंद का समर्थन करने की घोषणा की है। अब तक 11 से अधिक विपक्षी दलों और दस ट्रेड यूनियनों ने भारत बंद का समर्थन किया है। इस बीच, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने केंद्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर गतिरोध जारी रहा, तो आंदोलन दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहेगा, पूरे देश के लोग किसानों के समर्थन में सामने आएंगे।

बीएसपी भारत बंद का समर्थन करती है

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने 8 दिसंबर को किसान संघों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'कृषि से संबंधित तीन नए कानूनों को वापस लेने के लिए देश भर में किसान आंदोलित हैं और बीएसपी 8 दिसंबर को अपने संगठनों द्वारा भारत बंद की घोषणा का समर्थन करता है। साथ ही, केंद्र फिर से किसानों की मांगों को स्वीकार करने की अपील करता है। '

इस दिन क्या बंद रहेगा

वहीं, स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा, भारत मंगलवार को सुबह से शाम तक बंद रहेगा। दोपहर तीन बजे तक ट्रैफिक जाम रहेगा। दूध, फल और सब्जियों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। विवाह और आपातकालीन सेवाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। विपक्षी दलों ने रविवार शाम एक संयुक्त बयान जारी कर कहा, "संसद में मतदान और चर्चा के बिना जल्दबाजी में पारित कृषि कानून भारत की खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा हैं।" वे हमारे किसानों और कृषि को नष्ट करने वाले हैं।

केंद्र सरकार को लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन करना चाहिए और हमारे किसानों की मांगों को स्वीकार करना चाहिए। इस बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, समूह नेता फारूक अब्दुल्ला, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और अन्य ने हस्ताक्षर किए हैं।

इससे पहले, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, कांग्रेस किसानों के समर्थन में सभी जिला और राज्य मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेगी और भारत बंद की सफलता सुनिश्चित करेगी। डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन ने कहा, किसानों द्वारा कानून वापस लेने की मांग पूरी तरह से वैध है। अभिनेता कमल हासन के मक्कल निधि मायम ने भी किसानों का समर्थन किया है।

AAP नेता गोपाल राय ने कहा, सभी पार्टी कार्यकर्ता और स्वयंसेवक किसानों के समर्थन में भारत बंद में भाग लेंगे। शनिवार को वाम दलों, टीएमसी, राजद और दस ट्रेड यूनियनों ने भी भारत बंद का समर्थन करने की घोषणा की।

तोमर ने जूनियर मंत्रियों के साथ मंथन किया

शनिवार को किसानों के साथ पांचवें दौर की वार्ता विफल होने के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने रविवार को राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और पुरुषोत्तम रुपाला के साथ बैठक की। अब किसानों के साथ अगले दौर की बातचीत 9 नवंबर को होनी है।

कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया जाएगा: चौधरी

तीनों कृषि कानून किसानों के पक्ष में हैं और उन्हें वापस नहीं लिया जाएगा। यदि आवश्यक हो, तो सरकार किसानों की कुछ मांगों को पूरा करने के लिए इनमें संशोधन कर सकती है। देश के असली किसान कानूनों से चिंतित नहीं हैं और अपने क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। कुछ दलों ने लोगों को राजनीतिक लाभ के लिए आंदोलन करने का लालच दिया। इसलिए, उन्हें ऐसे लोगों द्वारा लुभाया नहीं जाना चाहिए।

विजेंद्र ने खेल रत्न पुरस्कार लौटाने की चेतावनी दी

ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने कहा कि अगर कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया जाता है, तो वह अपना राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार लौटा देंगे। विजयेंद्र सिंहू सीमा पर आंदोलनकारी किसानों का समर्थन करने के लिए रविवार को पहुंचे। इस बीच, दो बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता पद्म श्री पहलवान करतार सिंह 30 दिग्गज खिलाड़ियों के पुरस्कार लौटाने के लिए रविवार शाम दिल्ली पहुंचे।

भारत बंद के कारण 9 तारीख को बात करेंगे

हमें सरकार द्वारा वार्ता के लिए 8 तारीख दी गई थी, लेकिन उस दिन भारत बंद को तोड़ना ठीक नहीं समझा। यह सरकार की मंशा नहीं थी। हमारी ओर से बातचीत के लिए 9 तारीख दी गई है। - बलदेव सिंह, किसान नेता

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M