Breaking News:

IIT के छात्रों के लिए PM मोदी का मंत्र- नए इनोवेशन लाना, स्टार्टअप के लिए अनगिनत संभावनाएं

IIT के छात्रों के लिए PM मोदी का मंत्र- नए इनोवेशन लाना, स्टार्टअप के लिए अनगिनत संभावनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविद -19 ने दुनिया को एक और चीज सिखाई है। उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण महत्वपूर्ण है लेकिन साथ ही आत्मनिर्भरता भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को व्यापार करने में आसानी देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ये युवा अपनी नई खोजों के साथ करोड़ों नागरिकों के जीवन में बदलाव ला सकें। देश आपको व्यापार करने में आसानी देगा, बस अपने देशवासियों के जीवन को आसान बनाने पर काम करें।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से नए नवाचार लाने की अपील की, देश में स्टार्टअप के लिए अपार संभावनाएं हैं। पीएम ने कहा कि पहली बार कृषि क्षेत्र में नवाचार और नए स्टार्टअप के लिए इतनी संभावनाएं पैदा हुई हैं। अंतरिक्ष क्षेत्र में पहली बार निजी निवेश के रास्ते खुले हैं। पीएम ने कहा कि आज देश हर क्षेत्र की अधिकतम क्षमता हासिल करने के लिए नए तरीके से काम कर रहा है। जब आप यहां से निकलेंगे, तो एक नई जगह पर काम करेंगे, आपको एक नए मंत्र के साथ भी काम करना होगा।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी की आवश्यकता और इसके प्रति भारतीयों में विश्वास, यह आपके भविष्य की रोशनी को दर्शाता है। आपका नवाचार ऐसा होना चाहिए जिसमें व्यापक पैमाने पर लोगों के जीवन स्तर में बदलाव हो।

IIT छात्रों को संबोधित करते हुए, पीएम ने कहा कि आप सभी को खुद को बदलने की क्षमता है, क्योंकि आपने 17 से 18 साल की उम्र में सबसे कठिन परीक्षा पास की है, तब आप यहां आए हैं। पीएम ने कहा कि जब आप यहां से जाएंगे तो एक नई जगह पर काम करेंगे, आपको एक नए मंत्र पर भी काम करना होगा। यह मंत्र है कि आपकी आंखें गुणवत्ता पर होनी चाहिए, आपको इसके साथ कभी समझौता नहीं करना चाहिए, आपके आविष्कार से बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ होगा, और आपका उत्पाद ऐसा होना चाहिए कि यह बाजार के साथ एक लंबा संबंध स्थापित कर सके।

प्रधानमंत्री ने छात्रों से खुले दिल से बदलाव को स्वीकार करने और अपनी अनुकूलन क्षमता दिखाने के लिए कहा। जीवन में अनिश्चितता को स्वीकार करें और आगे बढ़ते रहें।

छात्रों को संबोधित करते हुए, पीएम ने कहा कि जीवन के किसी भी मोड़ में, आपको अपनी पहचान नहीं छोड़नी चाहिए, कभी भी हल्का संस्करण नहीं बनना चाहिए, हमेशा मूल संस्करण होना चाहिए, लेकिन साथ ही कभी भी किसी टीम में फिट होने में संकोच नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक है व्यक्तिगत प्रयासों की सीमा। पीएम ने कहा कि पूरे देश में आपके लिए अपार संभावनाएं हैं, अपार चुनौतियां हैं जिनके लिए आप समाधान दे सकते हैं।

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M