Breaking News:

ब्लॉकचेन ट्राइलेमा क्या है - मेटाटेक द्वारा हल की गई सबसे बड़ी समस्या?

ब्लॉकचेन ट्राइलेमा क्या है - मेटाटेक द्वारा हल की गई सबसे बड़ी समस्या?

परिभाषा - ब्लॉकचेन त्रिलम्मा


2009 में बिटकॉइन के निर्माण के साथ अपने जन्म के बाद से, ब्लॉकचेन तकनीक विकेंद्रीकरण, सुरक्षा और स्केलेबिलिटी के स्तंभों पर टिकी हुई है। ये ब्लॉकचेन सुविधाएँ एक व्यवहार्य नेटवर्क बनाने और बनाए रखने के लिए मिलकर काम करती हैं। लेकिन इन खंभों में एक समस्या है.


विटालिक ब्यूटिरिन द्वारा विकसित ब्लॉकचेन ट्रिलेम्मा शब्द का प्रस्ताव है कि उनमें से एक को अन्य दो को समायोजित करने के लिए ट्रेड-ऑफ के रूप में बलिदान किया जाना चाहिए, इसे ब्लॉकचेन ट्राइलेम्मा के रूप में जाना जाता है।


इसका मतलब है कि हमें ब्लॉकचेन के इन स्तंभों में से एक का त्याग करना होगा: या तो सुरक्षा, स्केलेबिलिटी, या विकेंद्रीकरण। ब्लॉकचेन ट्रिलम्मा को हाल के वर्षों में होली ग्रेल के स्तर तक बढ़ा दिया गया है क्योंकि ऐसा लगता है कि यह ब्लॉकचेन उद्योग में एक खामी है।


ब्लॉकचेन ट्राइलेमा एक ऐसी समस्या को संदर्भित करता है जो विकेंद्रीकृत नेटवर्क से संबंधित है जो विकेंद्रीकरण, सुरक्षा और स्केलेबिलिटी से संबंधित किसी भी समय तीन में से केवल दो तत्व प्रदान कर सकता है। अक्सर, ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी में रचनाकारों को अन्य दो पहलुओं के लिए एक पहलू का त्याग करने के लिए मजबूर किया जाता है।


जब ब्लॉकचेन तकनीक विकास और प्रगति के एक नए युग के साथ आ रही है, विकेंद्रीकृत तकनीक में अभी भी कुछ चुनौतियाँ हैं जिन्हें ठीक करने की आवश्यकता है। हालाँकि सार्वजनिक ब्लॉकचेन बिना किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के आदर्श क्लाइंट-सर्वर संबंध प्रदान करने के मामले में हावी हैं।


लेकिन डेटा सर्वसम्मति प्राप्त करने के लिए नोड्स के विश्वव्यापी वितरण को प्रबंधित करना जो किसी भी हमले के लिए प्रतिरोधी है, एक चुनौती है। तो, तीन स्तंभों में से एक का त्याग करना ब्लॉकचेन त्रिलम्मा है। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन सुरक्षित और विकेंद्रीकृत है लेकिन यह प्रति सेकंड केवल सात लेनदेन ही कर सकता है। कुछ अन्य उद्यम ब्लॉकचेन स्केलेबल और सुरक्षित हैं लेकिन वे विकेंद्रीकृत नहीं हैं। ऐसे ब्लॉकचेन जो सुरक्षित और स्केलेबल हैं लेकिन विकेंद्रीकृत नहीं हैं, उनमें दूसरों की तुलना में हैक होने का खतरा अधिक होता है।


ऐसा ब्लॉकचेन जो व्यापक रूप से विकेन्द्रीकृत नेटवर्क के साथ निर्विवाद सुरक्षा प्रदान कर रहा है और अत्यधिक स्केलेबल होने के कारण लेनदेन की गति का प्रबंधन करता है, ब्लॉकचेन तकनीक का पवित्र अनाज प्रतीत होता है। परत 1 और परत 2 प्रौद्योगिकी इस ब्लॉकचेन समस्या को कम करने में मदद कर सकती है लेकिन इसकी कीमत रचनाकारों के लिए बहुत अधिक हो सकती है। तो, इस ब्लॉकचेन त्रिलम्मा के समाधान और समाधान के पीछे के समाधान पर जाने से पहले - आइए हम सभी अस्पष्टताओं को दूर करने के लिए ब्लॉकचेन त्रिलम्मा के प्रत्येक घटक को विस्तार से समझाएं।

  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 595K
    DEATHS:7,508
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 539K
    DEATHS: 6,830
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 496K
    DEATHS: 6,328
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 428K
    DEATHS: 5,615
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 394K
    DEATHS: 5,267
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED:322K
    DEATHS: 4,581
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 294K
    DEATHS: 4,473
  • COVID-19
     GUJARAT
    DETECTED: 239 K
    DEATHS: 4,262
  • COVID-19
     INDIA
    DETECTED: 44.85 M
    DEATHS: 531.23 K
  • COVID
     GLOBAL
    DETECTED: 686.0 M
    DEATHS: 6.84 M